जिंदा है आईएस का मुखिया बगदादी! सामने आया वीडियो

0

इस्लामिक स्टेट (आईएस) के मुखिया अबु बकर अल-बगदादी का नया वीडियो सामने आया, जिसमें वह पांच साल बाद दिखा है। सोमवार को जेहादी संगठन आईएस ने यह प्रोपेगेंडा वीडियो जारी किया। हालांकि वीडियो में यह स्पष्ट नहीं है कि इसे कब फिल्माया गया। ताजा वीडियो में बगदादी बगूज की लड़ाई खत्म होने और मारे गए आईएस लड़ाकों की मौत के बदले की बात कह रहा है। इस वीडियो में वह अपनी बंदूक के साथ बैठा है और धीमे-धीमे बोल रहा है।

गौरतलब है कि बगदादी को सार्वजनिक तौर पर पहली और आखिरी बार मोसूल में 2014 में देखा गया था। तब से कई बार उसके मारे जाने की खबरे आती रही हैं पर कोई वीडियो सामने नहीं आया था। पिछले साल ही अगस्त में उसके समर्थकों ने आखिरी ऑडियो संदेश जारी किया था। ताजा वीडियो ने फिर से सनसनी मचा दी है।

आपको बता दें कि 2015 की शुरूआत के बाद से ही बगदादी को सार्वजनिक तौर पर नहीं देखा गया था। एक समय बगदादी के संगठन आईएसआईएस का कब्जा पूरे सीरिया पर था। लेकिन बाद में अमेरिका ने सीरिया में आईएस के कई ठिकानों को तबाह कर दिया था।

इसके बाद कहा जा रहा था कि बगदादी भी इन हमलों में मर चुका है। लेकिन एक बार फिर बगदादी का नया वीडियो सामने आने से वैश्विक जगत में चिंता होना स्वाभाविक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *