डेमोक्रेटिक एलिजाबेथ वॉरेन ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने की अपील की

0

वॉशिंगटन : डेमोक्रेट सीनेटर एलिजाबेथ वॉरेन ने अमेरिका की प्रतिनिधि सभा से राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू करने की शुक्रवार को अपील की। ऐसा करने वाली वह राष्ट्रपति पद की पहली उम्मीदवार है। उन्होंने चुनाव में रूसी हस्तक्षेप की जांच के नतीजों का हवाला देते हुए यह अपील की।

मैसाच्युसेट्स से सांसद ने ट्वीट किया, ‘मूलर की रिपोर्ट में ऐसे तथ्य दिए गए हैं कि एक शत्रु विदेशी सरकार ने डॉनल्ड ट्रंप की मदद करने के लिए हमारे 2016 के चुनाव पर हमला किया और डॉनल्ड ट्रंप ने उस मदद का स्वागत किया। निर्वाचित होने के बाद डॉनल्ड ट्रंप ने इस मामले की जांच को बाधित किया।’ विशेष अधिवक्ता रॉबर्ट मूलर की 22 महीने की जांच के नतीजों की संशोधित रिपोर्ट जारी होने के एक दिन बाद उन्होंने यह अपील की है।

400 पृष्ठों से अधिक के दस्तावेज में कहा गया है कि ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान की रूस की हस्तक्षेप की कोशिशों के साथ मिलीभगत नहीं थी लेकिन उसने पाया कि राष्ट्रपति रूस के हथकंडों से फायदा पाकर खुश थे और उन्होंने लगातार मूलर की जांच को बाधित करने की कोशिश की। वॉरेन ने कहा, ‘इसका मतलब है कि संसद को अमेरिका के राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू करनी चाहिए।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *