लोकसभा चुनाव : पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान शुरू

0

नई दिल्ली:लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है. पहले चरण की वोटिंग में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

91 लोकसभा सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. पहले चरण में भारतीय जनता पार्टी के कई बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है. पहले चरण के मतदान में जिन प्रमुख नेताओं की किस्मत EVM में कैद हो जाएगीस उनमें केंद्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी शामिल हैं.

इस चरण में रालोद के अजित सिंह का मुकाबला उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर सीट पर BJP के संजीव बालियान से है, जबकि उनके बेटे जयंत चौधरी बागपत सीट पर केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह को चुनौती दे रहे हैं. लोजपा प्रमुख और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के सांसद पुत्र चिराग पासवान बिहार में जमुई सीट से उम्मीदवार हैं. पहले चरण में छत्तीसगढ़ की नक्सली हिंसा प्रभावित बस्तर सीट पर भी मतदान होगा.

बतादें 17वीं लोकसभा के गठन के लिए 543 सीटों के लिए सात चरण में 11 अप्रैल से 19 मई तक मतदान होना है. नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे. पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *