नेशनल वॉर मेमोरियल में पूर्व सैनिकों से बोले पीएम मोदी, ‘आप सभी भूतपूर्व नहीं अभूतपूर्व हैं’

0

नई दिल्ली: दिल्ली में शहीदों के सम्मान में बना नेशनल वॉर मेमोरियल को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को समर्पित किया. ये स्मारक आज़ादी के बाद देश के लिए जान क़ुर्बान करने वाले वीर सैनिकों के सम्मान में तैयार किया गया है.

इस अवसर पर पीएम मोदी ने पूर्व सैनिकों से बोले पीएम मोदी, ‘आप सभी भूतपूर्व नहीं अभूतपूर्व हैं’, क्योंकि आज लाखों सैनिकों के शौर्य और समर्पण के कारण हमारी सेना सबसे बड़ी सेना में से एक है. आपने अपने शौर्य से जो परंपरा बनाई है उसकी कोई तुलना नहीं है.

देश पर जब भी संकट आया है तब हमारे सैनिकों ने हमेशा पहला वार अपने ऊपर लिया है…चुनौती को सबसे पहले कबूल किया है और उसका सबसे असरदार जवाब भी दिया है.

पीएम नेे कहा कि मुझे बहुत संतोष है कि थोड़ी देर बाद आपका और देश का दशकों लंबा इंतजार खत्म होने वाला है. आजादी के सात दशक बाद मां भारती के लिए बलिदान देने वाले वीरों को याद करने के लिए यह मेमोरियल उनको समर्पति किया जा रहा है. इसमें हजारों शहीदों के नाम अंकित हैं.

बता दें कि इस मेमोरियल में शहीद हुए 26 हजार सैनिकों के नाम हैं. अब शहीदों से जुड़े कार्यक्रम अमर जवान ज्योति के बजाए नेशनल वॉर मेमोरियल में ही होंगे. इस प्रॉजेक्ट पर करीब 176 करोड़ रुपये की लागत आई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *