फोर्स को सालभर के अंदर मिलेंगी 72,400 असॉल्ट राइफलें

0

नई दिल्ली : भारत सरकार ने अमेरिका से 72,000 असॉल्ट राइफल खरीदने के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि सरकार ने भारतीय सेना के लिए फास्ट-ट्रैक प्रक्रियाओं के तहत 72,000 सिग सोर असॉल्ट राइफल्स प्राप्त करने के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। अब ये राइफलें भारतीय सेना की ताकत का हिस्सा बनेंगी।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने सेना के आधुनिकीकरण की दिशा में अहम कदम उठाते हुए अमेरिका से 72,000 असॉल्ट राइफल खरीदने की योजना बनाई थी। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिकी सिग सॉयर राइफलों के खरीद प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। चीन और पाकिस्तान के साथ लगती सीमा पर तैनात जवान इन राइफलों का इस्तेमाल करेंगे। अमेरिकी बलों के साथ ही कई यूरोपीय देश भी इन राइफलों का इस्तेमाल कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, इन्हें त्वरित खरीद प्रक्रिया के तहत खरीदा जा रहा है। सौदे में शामिल एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि एक सप्ताह में अनुबंध तय होने की उम्मीद है।

अमेरिकी कंपनी को सौदा तय होने की तारीख से एक साल के भीतर राइफलों को भेजना होगा। सैन्य सूत्रों के मुताबिक, अमेरिकी राइफलें इंसास राइफलों की जगह लेंगी। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी थलसेना पाकिस्तान-चीन से लगती सीमाओं समेत अन्य जगहों पर सुरक्षा खतरों पर विचार करते हुए विभिन्न हथियार प्रणालियों की त्वरित खरीद पर जोर दे रही है। अक्तूबर, 2017 में सेना ने 7 लाख राइफल, 44,000 लाइट मशीन गन और 44,600 कार्बाइन खरीदने की प्रक्रिया शुरू की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *