रघुवर दास आज पेश करेंगे बजट, विकास दर 6.8% होने का अनुमान

0

रांची : मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री रघुवर दास 22 जनवरी को वित्तीय वर्ष 2019-20 का बजट सदन में पेश करेंगे. रघुवर दास लगातार पांचवी बार बजट पेश करेंगे. बजट में पहली बार राज्य सरकार बाल बजट भी पेश करेगी. कुल 85000 करोड़ रुपये का बजट पेश किये जाने का अनुमान है.

सात साल में (वित्तीय वर्ष 2011-12 से 2018-19) राज्य की औसत विकास दर 8.2 प्रतिशत रही. वहीं,चालू वित्तीय वर्ष के दौरान वास्तविक विकास दर 6.8 प्रतिशत होने का अनुमान है. साथ ही मुद्रास्फीति तीन प्रतिशत होने का अनुमान है.

पिछले सात साल में राज्य में प्रति व्यक्ति आय में 32 प्रतिशत की वृद्ध दर्ज की गयी है. अर्थव्यवस्था में सबसे धीमी गति से विकास करनेवाले क्षेत्रों में कृषि, वानिकी और मत्स्य रहे. उत्पादन के क्षेत्र ने अच्छा प्रदर्शन किया. हालांकि बिजली, गैस और जलापूर्ति क्षेत्र का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. विधानसभा में बजट से पूर्व पेश किये आर्थिक सर्वेक्षण में इन तथ्यों का उल्लेख किया गया है.

संसदीय कार्य मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने सोमवार को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश किया. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रतिकूल माॅनसून सहित अन्य कारणों के बावजूद राज्य की अर्थव्यवस्था ने बेहतर प्रदर्शन किया. वर्ष 2015-16 में पड़े सूखे के बाद राज्य की अर्थव्यवस्था में व्यापक सुधार हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *