कथित अमेरिकी हैकर का दावा- 2014 चुनाव में BJP के लिए की थी हैकिंग

0

लंदन: एक कथित अमेरिकी हैकर ने लंदन में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दावा किया है कि भारत में ईवीएम हैक हो सकती हैं. इस हैकर ने दावा किया है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में उसने बीजेपी के लिए भी हैकिंग की थी. हैकिंग के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे ने उनकी टीम से संपर्क किया था.

हैकर ने ये भी दावा किया कि साल 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनावों को बीजेपी हैक करना चाहती थी, जिसे उसने इंटरसेप्ट करवाया, जिसका फायदा आम आदमी पार्टी को मिला था. हैकर के मुताबिक आम आदमी पार्टी ने डेमो के लिए संपर्क किया था ईवीएम हैकिंग कराने के लिए नहीं. बता दें कि इन दोनों चुनाव में बीजेपी और आम आदमी पार्टी की जीत हुई थी. लंदन में चल रहे हैकथॉन में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल भी मौजूद थे.

हैकर ने दावा किया है कि ट्रांसमीटर के जरिये ईवीएम की हैकिंग हो सकती है. हैकर ने कहा कि 14 लोगों की उसकी टीम है. उसका दावा है कि उस पर हमले भी हो चुके हैं. जिसके चलते उसने अमेरिका में शरण ली है. हैकर के इस खुलासे पर सवाल उठे हैं. खास बात ये है कि लंदन में हैकर के उस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस पार्टी के नेता कपिल सिब्बल भी मौजूद थे. इस कार्यक्रम का आयोजन लंदन में इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने किया था.

हैकर के इस खुलासे पर चुनाव आयोग ने कहा है कि ईवीएम हैकिंग का दावा गलत है. चुनाव आयोग चुनाव में जिन ईवीएम का इस्तेमाल करता है, वह पूरी तरह से सुरक्षित है. मशीन तकनीकी विशेषज्ञों की निगरानी में ही तैयार होती है. लंदन में हैकिंग को लेकर आयोजित कार्यक्रम को चुनाव आयोग ने प्रायोजित करार दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *