September 20, 2024

बाँध में नाली निर्माण नही होने से किसान हुए चिंचित

0

जोगी एक्सप्रेस 

ब्यूरो अजय तिवारी 

सूरजपुर  : भैयाथान ब्लॉक अंतर्गत ग्राम पंचायत जमड़ी स्थित बाँध में नहर निर्माण की प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के बाद भी अभी तक जलसंसाधन विभाग द्वारा निर्माण का कार्य चालू  नही किया गया है जबकि वर्षा ऋतू चालू होने में सिर्फ 15 दिन ही शेष बचा है।
वही  स्थानीय 
किसानों का कहना है कि समय रहते विभाग द्वारा  नाली निर्माण कार्य चालू हो जाता तो बरसात के पूर्व ही नाली निर्माण का काम खत्म हो जाता जिससे  नहर का पानी खेतो तक  आसानी से पहुच जाता।
 कुछ जानकारों का तो यहां तक कहना है कि बरसात में  धान का थरहा के समय नहर कुछ हद तक भर जाते है और रोपाई कार्य के समय  यदि बारिस दगा दे देती है ऐसे में धान का थरहा बड़ा हो जाता है और खेती पिछड़ जाती है।अगर समय पर नहर नाली निर्माण हो जाता तो बांध का पानी खेतो तक पहुच जाता और समय पर रोपाई का कार्य हो जाता। समय पर रोपाई का कार्य होता है तो फसल भी अच्छी होती है और रोपाई के बाद धान के थरहे से पौधे में ज्यादा बृद्धि होती है।
ज्ञात हो की जमड़ी बांध ही आसपास के गांवों में सिचाई का एक मात्र  साधन है। रकबा करीब हजारो हेक्टर होने के कारण इस बांध के अंतर्गत आने वाले खेतो में 3 से 4 गांव आता है इस नहर की नाली निर्माण हो जाने  से किसानों को ज्यादा फसल का लाभ मिलता पर बरसात जैसे ही  नजदीक आ रही वैसे ही किसानों  को चिंता सताने लगी है कि इस वर्ष भी नाली निर्माण नही हो पायेगा।
 आज कोड जनरेट किया जा रहा  है सम्भवतः एक या दो दिन में काम चालू हो जायेगा।
   मिश्रा 
अनुविभागीय अधिकारी 
जल संसाधन विभाग 
सूरजपुर,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *