इन मिठाइयों को पीछे छोड़ गुलाब जामुन बना चैंपियन, इस देश ने घोषित किया नेशनल मिठाई

0

लाहौर : गुलाब जामुन का नाम सुनकर बहुत लोगों के मुंह में पानी आ गया होगा। यह मिठाई है ही कुछ ऐसी कि इसे एक बार खाकर किसी का मन नहीं भरेगा। खास मौकों पर बनने वाली मिठाइयों में यह सबसे आगे रहती है। मगर क्या आप जानते हैं कि यह लाजवाब मिठाई किस देश की नेशनल मिठाई बन चुकी है। हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान ने गुलाब जामुन को कौमी मिठाई घोषित किया है।

पाकिस्तान की सरकार ने नागरिकों से ट्विटर पर राष्ट्रीय मिठाई की खोज में यह पूछने का फैसला किया कि गुलाब जामुन, बर्फी और जलेबी में से वे किसे देश की राष्ट्रीय मिठाई के रूप में किसे चुनेंगे। गुलाब जामुन ने जलेबी और बर्फी को इस रेस में हराकर पाकिस्तान की राष्ट्रीय मिठाई का दर्जा हासिल किया। यह भारत, बांग्लादेश, नेपाल में काफी लोकप्रिय मिठाई है। गुलाब जामुन एक फारसी भाषा का शब्द है। मैदा, खोया और चीनी इसके खास इंग्रीडियंट हैं।

गुलाब जामुन को सबसे ज्यादा वोट मिले और वो स्पष्ट विजेता के रूप में उभरा। जलेबी दूसरे स्थान पर रही। लगभग 15,000 लोगों ने इस वोटिंग में हिस्सा लिया। गुलाब जामुन को 47%, जलेबी को 34% और बर्फी को 19% वोट मिले। सबसे ज्यादा वोट मिलने के बाद इसे ‘कौमी मिठाई’ घोषित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *