अयोध्या मामले में पांच जजों की संविधान बेंच आज करेगी सुनवाई

0

नई दिल्ली : राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को पांच सदस्यीय संविधान बेंच बनाई है. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच आज से मामले की सुनवाई करने जा रही है. इस बेंच में वर्तमान सीजेआई के अलावा जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस एनवी रमण, जस्टिस यूयू ललित और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ हैं.

मामले में पांच सदस्यीय बेंच का गठन पूर्व जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय बेंच के उस फैसले के विपरीत है, जिसमें उन्होंने मामले को पांच सदस्यीय बेंच के पास भेजने से इनकार कर दिया था. मुस्लिम पक्षकारों ने इस मामले को पांच सदस्यीय संविधान बेंच के पास भेजने का स्वागत किया है.

चार जनवरी को मामले की सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने कहा था कि इस मामले में गठित होने वाली उचित बेंच 10 जनवरी को अगला आदेश देगी. अब गुरुवार की सुनवाई में ये तय होगा कि मामले की नियमित सुनवाई कब से शुरू होगी और क्या ये रोजाना होगी. सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट के मुताबिक, सुबह 10:30 बजे मामले की सुनवाई होनी है.

गौरतलब है कि अयोध्या में भूमि विवाद से संबंधित 2.77 एकड़ जमीन के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट के 30 सितंबर, 2010 के 2:1 के बहुमत के फैसले के खिलाफ शीर्ष अदालत में 14 अपीलें दायर की गई हैं. हाईकोर्ट ने इस फैसले में विवादित भूमि सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और राम लला विराजमान के बीच बराबर बराबर बांटने का आदेश दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *