September 20, 2024

एस. ई. सी. एल. भटगाव कालोनी मे चारो ओर गंदगी ही गंदगी .साँस लेना हुआ दूभर

0

जोगी एक्सप्रेस 

ब्यूरो अजय तिवारी 

सूरजपुर / भटगांव।  एक तरफ देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वच्छता को लेकर शक्त नजर आ रहे है वही केन्द्र सरकार  कि अंडर टेकीन  कंपनी एस ई सी एल स्वच्छता को किस तरह मखौल उडा रहा है,  इसका अंदाजा तस्वीरों से ही लगा सकते है । साफ-सफाई को लेकर लगतार शिकायत पर एस ई सी एल भटगाव  कालोनी मे कल्याण समिति द्वारा औचक निरिक्षण किया गया जहा  नाली  ,सैपटिक टैंक  व सफाई  का निरीक्षण किया गया जिसमे  भारी गंदगी पाया गया ।जिसपे समिती के सदस्यो ने एस ई सीएल पर आरोप लगाते  हुऐ बताया कि कालोनीयो कि नाली सेप्टीटैंक मे भारी गंदगी पाया गया जहा सेफ्टी टैंक मे वर्षो से भरा मलबा बहकर लोगो के घरो मे घुस रहा है ,कालोनीयो मे लोग गंदगी के बिच जिवनयापन करने पर मजबुर है ।

वर्षो से नही हुई  सफाई , होता रहता है ठेका 

 कल्याण समिती के सदस्यों ने आरोप लगाते हुए बताया कि कालोनी मे वर्षो से साफ सफाई नही हो रहा है मगर एस ई सिएल द्वारा ठेकेदार को प्रत्येक माह 2-से 3 लाख कि भुकतान कर रही है मगर साफ सफाई केवल कागज मे कर रूपया को बंदर बाट कर उपयोग कर रहे है ।जिसका शिकायत महाप्रबधक से भी कि गई है मगर किसी तरह के कोई कार्यवाही नजर नही आ रही है ।

ठेकेदार से विवाद कि बनती है स्थिती 

समिती के सदस्यो ने बताया कि यदी कोई कालोनी के लोग ठेकेदार से बोलता है सफाई के संबध मे तो ठेकेदार विवाद पर भी उतारू हो जाते है ठेकेदार द्वारा जो कालोनी वासी बोलता है उसी धमकी भी दी जाती है ।इस संबध मे समीति सतर्कता विभाग को जांच के लिए पत्र भी लिख कर भेजेने कि फैसला किया है जहा ऐसे अधिकारी व ठेकेदार पर कार्यवाही हो  सके ।
  

वर्षो से घरो मे हो रहे पानी सप्लाई पानी टंकी का भी सफाई नही

वही बताया जा रहा है कि घरो मे सप्लाई हेतु लगाये गये पानी टंकी कि सफाई बंद है जिससे लोगो मे बिमारी फैलने कि अंशका बनी रहती है ।इससे साफ तौर पर देखा जा सकता है किस तरह स्वच्छता को लेकर केंन्द्र सरकार कि अंडर टेकिन कंपनी एस ई सीएल सतर्क है और कितने अर्लट है जहा बिमारीयो को खुला न्योता आंमत्रण करता दिख रहा है ।

रिपेरिंग के नाम पर चल रहा है भ्रष्टाचार के खेल 

वही शक्तीनगर भटगांव उर्जानगर जरही कालोनीयो मे जहा करोडो कि हर वर्ष रिपेयरींग के नाम पर टेंडर कर भ्रष्टाचार का खेल जोर शोर से चल रहा है ,समिती के सदस्यो ने आरोप लगाया है कि दरवजा रिपेयरींग ,टैंक रिपेयरींग के नाम पर फर्जी तरीके से बिल ठेकेदारों को कंपनी कर दी है और समिती को जानकारी तक देना यहा पदस्थ अधिकारी उचित नही समझते है ।वही जरही शक्तीनगर कालोनीयो मे पिछले तिन वर्ष से पानी टंकी सफाई नही हुई मगर पांच लाख प्रत्येक कालोनी के हिसाब से ठेकेदार को फर्जी कामगारो को  हस्ताक्षर कर भुगतान भी कर दिऐ गये ।इससे साफ तौर पर अंदाजा लगाया जा सकता है एस ई सी  एल भटगांव मे किस तरह भ्रष्टाचार के खेल मे अधिकारी संलिप्त है ।
वही जब क्षेत्र के पर्सनल एरीया मैनेज से संपर्क उनके मोबाईल पर करने कि कोशीश कि गई मगर कवरेज क्षेत्र से बाहर नंबर बता रहा था जिसके कारण उनका पक्ष नही मिल सका ।
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *