भाटापारा में भाजपा की दूसरी जीत, बलौदाबाजार में छंजका, कसडोल-बिलाईगढ़ में कांग्रेस का कब्जा, बलौदाबाजार से कांग्रेस तो कसडोल-बिलाईगढ़ से भाजपा साफ

0
इंट्रो जिले की चार विधानसभा सीटों में उम्मीदवारों के भाग्य का पिटारा मंगलवार को खोला गया। जिसमे परिणाम प्राप्त रुझान के अनुसार ही रहा। जिले की चार सीटों के चुनावों के नतीजे गिनती के बाद साफ हो गये, भाटापारा से भाजपा के शिवरतन शर्मा, बलौदाबाजार पर छंजका के प्रमोद शर्मा, कसडोल एवं बिलाईगढ़ में कांग्रेस की शकुंतला साहू व चंद्रदेव राय विजयी रहे। 
(भानु प्रताप साहू)
बलौदाबाजार/कसडोल/बिलाईगढ़। अगले पांच सालों के लिये जनता-जनार्दन द्वारा ईव्हीएम में दिये गये वोटों की गिनती मंगलवार को जिला मुख्यालय के मंडी परिसर पर की गई। कड़ाके की ठंड के बीच प्रातः 8 बजे से मतगणना का कार्य प्रारंभ हुआ जो देर रात तक चलता रहा। जिसमे बलौदाबाजार, भाटापारा की सीटों को छोड़, कसडोल व बिलाईगढ़ की दोनों सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की, जिले की भाटापारा व बलौदाबाजार दोनों सीट पर निर्णय तो शाम 09 बजे तक साफ हो गये, लेकिन कसडोल और बिलाईगढ़ में देर रात तक नतीजे सामने आए। जिसमें 4 में से 2 सीटे कांग्रेस और 1, 1 सीटें भाजपा और छंजका की झोली में गई।
*बलौदाबाजार में एक ही रही भूमिका*
जिले की चार विधानसभा सीटों में मुख्यालय की बलौदाबाजार सीट में छंजका के प्रमोद शर्मा को जीत दिलाने के पीछे छंजका के जमीनी कार्यकर्ताओ का विशेष योगदान माना जा रहा है यहाँ प्रमोद शर्मा को 65251, कांग्रेस के जनकराम वर्मा को 63122 एवं भाजपा के टेसुलाल धुरंधर को 48808 मत मिले। इनके अलावा यहां लगभग 16 उम्मीदवार कतार पर थे जिन्हें लगभग सम्मान जनक वोट नही मिल सका। यहाँ छंजका के प्रमोद शर्मा निकटतम प्रतिद्वंद्वी रहे कांग्रेस के जनकराम वर्मा से 2129 मतों से विजवी रहें।
*कसडोल पर रही सबकी नजर*
सुबह 8 बजे से लेकर आधी रात तक चले 29 राउंड के चक्र में पल-पल की रिपोर्ट पर सभी मतदाताओं की नजर एक टक बनी रही। यहाँ पहले ही चक्र से कांग्रेस की उम्मीदवार शकुंतला साहू, भाजपा के उम्मीदवार गौरीशंकर अग्रवाल से बढ़त बनाई हुई थी जहाँ कांग्रेस की शकुंतला साहू को 121422, भाजपा के गौरीशंकर अग्रवाल 73004, बहुजन समाजवादी पार्टी रामेश्वर प्रसाद कैवर्त 9558 एवं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़(जे) से परमेश्वर यदु को 18170 वोट मिले। यहाँ कुल 333240 वोट पड़ा था जिसमे शकुंतला साहू ने 48418 मतों से निकटतम प्रतिद्वंद्वी रहे भाजपा के गौरीशंकर अग्रवाल को परास्त किया। इस रेश में लगभग 29 प्रत्याशी मैदान पर थे जिसमे से लगभग 16 प्रत्याशियो ने हजार का आंकड़ा भी पार न कर सका।
*बिलाईगढ़ में एकजुटता लाई रंग*
बिलाईगढ़ में कांग्रेस की एकजुटता और जमीनी कार्यकर्ताओ के नेतृत्व में लड़े गये चुनाव में बिलाईगढ़ की सीट एक बार फिर कांग्रेस की झोली में डाल दी। यहाँ कांग्रेस के चंद्रदेव राय को कुल 71935 मत प्राप्त हुये। वही निकटतम प्रतिद्वंद्वी रहे बसपा के श्याम टंडन जिन्हें 62089 मत प्राप्त से 9847 वोटों से जीत हासिल किया। इनके अतिरिक्त भाजपा के सनम जांगडे को 40623, गोंगपा से कोमल प्रसाद को 839, आप से जघन्नाथ महिलांग 568, शिवसेना से नरेश अजय को 456 के अलावा 15 प्रत्याशी मैदान पर थे यहाँ कुल 195980 मत पडे।
*जीत के बाद हुई आतिशबाजी*
देर शाम तक कुछ प्रत्याशियो के जीत के बाद उनके समर्थको ने मतगणना प्रांगण के कुछ दूरी पर ही जमकर आतिशबाजी की गई। तो कुछ समर्थक अपने अपने क्षेत्रों में आतिशबाजी करते रहे। वही दूसरी तरफ हार का सामना करने वाले प्रत्याशियो के समर्थको के चेहरें मुरझाये नजर आए। पूरे दिनभर आलम यह था कि कही खुशी तो कही गम नजर आया। कुलमिलाकर जीत हाशिल करने वाले समर्थक उत्साह के साथ जश्न मना रहे थे।
*लगातार हुई मॉनिटरिंग, मुस्तैद रहा प्रशासन*
सुबह से ही मतगणना के दौरान जिले के कलेक्टर जनक प्रसाद पाठक हर एक गतिविधियों पर कड़ी नजर रखते हुये मॉनिटरिंग करते रहे और जिले के जिम्मेदार अधिकारियो को सतत रूप से निर्देश देते रहे। वही अपनी प्रशासनिक व्यवस्था को काफी सुस्त दुरुस्त रखा। इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल अपने कुशल नेतृत्व क्षमता देते हुये पुलिसिंग व्यवस्था पर कोई कसर बाकी नही रखी। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जहाँ पुलिस विभाग सतर्क रहा। वही प्रशानिक व्यवस्था ने भी पूरी कर्तब्यनिष्ठा को ईमानदारी से निर्वाहन किया। इन अधिकारियों की सजगता के कारण ही पूरी मतगणना देर रात तक चलती रही। निश्चित तौर से अब चुनाव के बाद प्रशानिक अमला राहत की सांस लेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *