सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाएं : विज

0

रायपुर , राज्य पुलिस अकादमी चंदखुरी में “सड़क सुरक्षा एवं यातायात प्रबंधन विषय पर 3 से 6 दिसंबर तक कार्यशाला हो रही है। यातायात शाखा पुलिस मुख्यालय के सहयोग से पुलिस अधिकारियों के लिये कार्यशाला का शुभारंभ आरके विज, विशेष महानिदेशक, यातायात की ओर से किया गया। विज ने यातायात नियमों का पालन करने और सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए निर्देश दिए।
सहायक पुलिस महानिरीक्षक, यातायात जितेन्द्र सिंह मीणा ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की आवश्यकता, ब्लैक स्पॉट की परिभाषा, रोड एक्सीडेंट रिकॉर्डिंग फार्म, सुप्रीम कोर्ट कमेटी ऑन रोड सेफ्टी के मुख्य दिशा निर्देश, रोड सेफ्टी सेल के कार्य, अंतर्विभागीय लीड एजेंसी और एजेंसी के कार्य, रोड सेफ्टी फण्ड का गठन और प्रबंधन, सड़क दुर्घटना प्रकरणों में आर्थिक सहायता राषि और मुआवजे के प्रावधान, मोटरयान अधिनियम 1988 की धारा 158(6) के क्रियान्वयन तथा धारा 146 के उल्लंघन पर धारा 196 के तहत् अभियोग, सड़क दुर्घटना प्रकरणों का विष्लेषण और रोड सेफ्टी एक्शन प्लान संबंधी विस्तृत जानकारी प्रजेन्टेशन के माध्यम से दी गई ।
अति. पुलिस अधीक्षक, यातायात दुर्ग बलराम हिरवानी ने कानून व्यवस्था और व्हीआईपी विजिट्स के दौरान यातायात प्रबंधन और प्रधान आरक्षक यातायात रायपुर टीकेलाल भोई की ओर से यातायात नियम और रोड साईन/संकेत तथा यातायात जागरूकता के संबंध में जानकारी तथा त्यौहार/मेले के दौरान यातायात प्रबंधन के लिए उप पुलिस अधीक्षक रायपुर मणीशंकर चंद्रा ने डोंगरगढ़ मेला और रक्षित निरीक्षक दुर्ग निलेष द्विवेदी ने राजिम कुंभ मेला का केस स्टडी प्रजेन्टेशन के माध्यम से दिया।
उद्घाटन सत्र के दौरान अकादमी के उप निदेशक आरएस. नायक, अति. पुलिस अधीक्षक संगीता पीटर्स, मिर्जा जियारत बेग और जिले से आये राजपत्रित अधिकारी, यातायात प्रभारी, रक्षित निरीक्षक/सूबेदार, निरीक्षक/उपनिरीक्षक स्तर के 76 अधिकारी तथा राज्य पुलिस अकादमी चंदखुरी के 26 प्रशिक्षु उप पुलिस अधीक्षक, कुल-102 अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *