शासन की योजना की जानकारी रखें और उसका लाभ उठायें- कश्यप

0

 

समाधान शिविर में गैस, डीजल पम्प, राशन कार्ड एवं मीनी किट बीज का वितरण

ब्यूरो अजय तिवारी 

जोगी एक्सप्रेस 

सूरजपुर : प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्रदेशव्यापी लोक सुराज अभियान के तहत आज सूरजपुर जिले के विकास खंड ओडगी के भंवरखोह
में शिक्षा मंत्री केदार कश्यप शामिल हुए।
समाधान शिविर में  कश्यप ने बताया कि लोक सुराज योजना के तहत अब तक पूरे प्रदेश में कई लाख लोगों को विभिन्न योजनाओं के जरिए सहायता मिल चुकी है और प्रदेश के कोने कोने में ऐसे समाधान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। पहले चरण में सरकार ने लोगों से आवेदन पत्रों के जरिए उनकी मांगों और समस्याओं को मांगा था। इलाके के लोगों ने सरकार के समक्ष 522 मांगों और 33 समस्याओं के लिए आवेदन दिया था। समाधान शिविर में सभी आवेदनों की प्राथमिक जांच के बाद 386 आवेदनों का निस्तारण किया गया।

शिविर में खाद्य विभाग ने स्टॉल लगाकर 9 हितग्राहियों को गैस कनेक्शन और राशन कार्ड वितरित किया। महिला एवं बाल विकास विभाग ने 5 गर्भवती महिलाओं को सुझाव एवं दवाइयां दीं। पशुधन विकास विभाग ने 91 लोगों को पशुओं के लिए दवाइयां इत्यादि दीं। सहकारिता विभाग ने 15 लोगों को पास बुक प्रदान किया।

इस समाधान शिविर में विभिन्न सरकारी विभागों ने स्टॉल लगाकर लोगों की समस्याएं सुलझाईं एवं उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के तरीके भी बताए। इस शिविर में स्वास्थ्य विभाग ने स्टॉल लगाकर लोगों का मुफ्त चेकअप किया एवं दवाइयां वितरित कीं। खाद्य विभाग ने स्टॉल लगाकर लोगों को सरकारी योजनाओं के विषय में बताया। शिक्षा विभाग ने स्टॉल लगाकर लोगों को शिक्षा का महत्व बताया और बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया। इसके अतिरिक्त लोगों को सरकार की शिक्षा योजनाओं के विषय में भी बताया गया कि कैसे बच्चों और बेटियों के लिए प्रदेश सरकार मुफ्त शिक्षा की योजनाएं चला रही है। खाद्य विभाग ने शिविर में स्टॉल लगाकर लोगों को खाद्य सुरक्षा एवं स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थों के विषय में जानकारी दी। इसके अतिरिक्त खाद्य नगरीय प्रशासन के अधिकारियों ने भी स्टॉल लगाकर लोगों की समस्याएं सुनीं और उनका निदान किया। इसके अतिरिक्त क्रेडा विभाग, लोक निर्माण विभाग द्वारा स्टॉल लगाकर लोगों को योजनाओं की पूरी जानकारी दी गई। शिविर में मुख्यमंत्री खाद्य सुरक्षा. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, छत्तीसगढ़ ग्रामधेनु योजना, बेटियों को स्नातक तक मुफ्त शिक्षा, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना महतारी एक्सप्रेस, महतारी जतन योजना, मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना से संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे। इन सभी विभागों से संबंधित नोडल विभागों ने योजनाओं के तहत मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी और उनसे लाभान्वित होने के उपाय भी लोगों को बताए।

समाधान शिविर भवंरखोह में जिले के कलेक्टर  के.सी. देवसेनापति, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  संजीव कुमार झा, एस.डी.एम. डाॅ. प्रिंयका वर्मा, तहसीलदार डाॅ. मरकाम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी  श्रवण कुमार मरकाम, सहित जिले के विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed