प्रयागराज इलाहाबाद में भी बने छत्तीसगढ़ भवन : अमित जोगी

0
 

 मेरे निवेदन को धर्मस्व विभाग ने अन्य प्रदेशों में निर्माण हेतु राशि स्वीकृत करने का प्रावधान नहीं कह कर नकारा: अमित जोगी

•  यदि अन्य प्रदेशों में प्रावधान नहीं फिर उज्जैन कुम्भ में छ.ग. सरकार ने अस्थायी डोम पर कैसे किये 10 करोड़ खर्च ?

जोगी एक्सप्रेस 

रायपुर मारवाही विधायक अमित जोगी ने राज्य शासन को अपने पत्र क्रमांक 500117000652/मुमंस /2017 /265/vip रायपुर , दिनांक 09 मार्च 2017 में मांग किया  था कि छत्तीगसढ के निवासी चाहे वह छत्तीसगढ़वासी हो या उत्तर भारतीय, सभी की आस्था माँ गंगा जी से जुडी हुई है। समस्त छत्तीसगढ़वासी गंगा स्नान व अपने परिजनो का अस्थि विसर्जन के लिए प्रयागराज जाते है, जहाॅ उन्हे शोकाकुल अवस्था में रहने के दौरान बडी दिक्कतो का सामना करना पड़ता है, जिस कारण कई शोकाकुल परिवार कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण मृत परिजन के अंतिम इच्छा को पूरी नही कर पाते । भोले भाले छत्तीगढ़वासीयों को इलाहाबाद में पण्डे धार्मिक आस्था के नाम पर उन्हे आर्थिक लुट का शिकार होना पडता है। प्रदेश सरकार को यहाँ के लोगो के आस्था का सम्मान करते हुए प्रयागराज इलाहाबाद में भी छत्तीगसढ भवन या छत्तीसगढ आस्था केन्द्र के नाम पर सर्व सुविधा युक्त निशुल्क भवन बनाया जाये जहां भारत सेवा संघ की तर्ज पर शासकीय  पंडितो की नियुक्ति की जानी चाहिये ताकि यहां के लोग अपने प्रियजनो के धार्मिक संस्कार रीति पूर्वक सम्पन्न कर सके। मेरे उपरोक्त पत्र के जवाब में छत्तीसगढ़ शासन के धार्मिक न्यास व धर्मस्व विभाग द्वारा पत्र क्रमांक 294/11/cms /धर्मस्व /छ दिनांक 06/05/2017 के माध्यम से जवाब दिया कि अन्य प्रदेशो के लिए निर्माण हेतु राशि स्वीकृत करने का प्रावधान नही है।

   अमित जोगी ने कहा कि राज्यशासन का जवाब बेहद आश्चर्यजनक एवं विरोधाभाषी है जब छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा मध्यप्रदेश स्थित उज्जैन कुम्भ में अस्थायी डोम निर्माण पर 10 करोड़ रूपये खर्च कर सकती है तो इलाहाबाद में धार्मिक आस्था के नाम पर स्थायी निर्माण पर 1 रूपये खर्च करने का प्रावधान क्यों नहीं ? सरकार का यह नकारात्मक जवाब प्रदेश के धर्म प्रेमीयों को आहत कर रहा है ?

  अमित जोगी ने कहा कि भाजपा चुनाव के दौरान वोट के लिए धार्मिक आस्था भड़काने में कभी भी संकोच नहीं करती है किन्तु जब इन्ही धर्म प्रेमीयों  के धार्मिक सम्मान का प्रश्न आता है तो भाजपा क्यों पीछे हट जाती है ? 

 अमित जोगी ने कहा कि उनके द्वारा उठाया गया यह मांग ढाई करोड़ जनता की भावनाओं के अनुरूप है किन्तु छ.ग. की सरकार यदि इस मांग को दरकिनार करती है तो 2018 में बनने वाली  अजीत जोगी के नेतृत्व वाली सरकार पहली केबिनेट की बैठक में छत्तीसगढ़ के धर्म प्रेमीयों की भावनाओं का सम्मान करते हुए प्रयागराज ईलाहाबाद में सर्व सुविधा युक्त छत्तीसगढ़ आस्था भवन का निर्माण करेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed