अटल विकास यात्रा : मुख्यमंत्री शामिल हुए हितग्राही सम्मेलन में

0

 प्रधानमंत्री आवास योजना: तीन हजार से ज्यादा हितग्राहियों को मकान स्वीकृति पत्र
टेडेसरा में 303 करोड़ रुपये के 32 निर्माण कार्यो का लोकार्पण -भूमिपूजन

रायपुर, मुख्यमंत्री ने आज राजनांदगांव जिले के टेडेसरा में आयोजित हितग्राही सम्मेलन में लगभग 303 करोड़ रूपए की लागत के 32 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। उन्होंने इनमें से लगभग 42 करोड़ रुपये के 20 कार्यो का लोकार्पण और 261 करोड़ रुपये के 12 कार्यो का भूमिपूजन किया। डॉ. सिंह ने 6 करोड़ 63 लाख रुपये की लागत से उमरवाही, हाटबंजारी, डोंगरगांव एवं सुरगी में 33/ 11 केव्ही के नवनिर्मित 4 विद्युत उपकेंद्रों तथा 8 करोड़ रुपये की लागत के गैंदाटोला,डोंगरगढ़, बोरतालाब व बागनदी में निर्मित 4 पुलिस थाना भवनों, 21.99 करोड़ रुपये के 24 अराजपत्रित आवास एवं 144 पुलिस आरक्षक आवास गृहांे का लोकार्पण भी किया।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 116 करोड़ रुपये की लागत के ठेलकाडीह-दुर्ग मार्ग और 88 करोड़ रुपये की लागत से डोंगरगांव-खुज्जी-पिनकापार-जेवरतला मार्ग का भूमिपूजन किया। उन्होंने जंगलपुर (इंदामरा) में 45 करोड़ रुपये की लागत के132 केव्ही सब स्टेशन एवं 1.32 करोड़ रुपये के सुरगी सौर उदवहन सिंचाई योजना का भूमिपूजन भी किया। मुख्यमंत्री ने 8.17 करोड़ रुपये की लागत के डोंगरगढ़-बोरतालाब महाराष्ट्र सीमा तक सड़क निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। उन्होंने छुरिया विकासखंड के हालाडुला, झादीखैरी में उपस्वास्थ्य केंद्र तथा छुरिया विकासखंड बुचाटोला तथा डोंगरगांव विकासखंड के खुज्जी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में 3250 हितग्राहियो को प्रधानमंत्री आवास योजना का स्वीकृति पत्र, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान अंतर्गत 2000 हितग्राहियो को 3 करोड़ रुपये का ऋण, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत रबी वर्ष 2017-18 में बीमित किसानों को 30 करोड़ 70 लाख रुपये की क्षतिपूर्ति फसल बीमा राशि वितरण का शुभारंभ किया। टेड़ेसरा में मुख्यमंत्री ने सभा को संबोधित करते हुए कहा-छतीसगढ़ समेत राजनांदगांव जिले के किसानों के साथ सरकार हमेशा खड़ी है। राजनांदगांव जिले में राष्ट्रीय फसल बीमा योजना के अंतर्गत एक लाख 51 हजार 706 किसानों को 465 करोड़ रुपये की मदद पहुंचाई गई है। राजस्व पुस्तक परिपत्र की धारा 6(4) के तहत 2 लाख 24 हजार किसानों को 125 करोड़ रुपये की सहायता दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को अब धान खरीदी के साथ ही समर्थन मूल्य और बोनस राशि मिलाकर कुल 2050 रुपये प्रति क्विंटल की दर से भुगतान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को संगठित करने एवं उन्हें उद्यमिता से जोड़ने का काम राजनांदगाँव जिले में बेहतर तरीके से हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए 5 लाख रुपये तक कि मदद दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे छत्तीसगढ़ के गरीब परिवारों के लगभग 40 लाख लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा मिलेगी। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चंद्राकर और सांसद श्री अभिषेक सिंह ने भी सम्मेलन को संबोधित किया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ भंडार गृह निगम के अध्यक्ष श्री नीलू शर्मा, बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री खूबचंद पारख, छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती शोभा सोनी सहित अनेक जनप्रतिनिधि और विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed