फेसबुक ने सुरक्षा खामी पकड़ी, करीब पांच करोड़ यूजर्स के खाते रीसेट किए

0

नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने शुक्रवार को कहा कि फेसबुक ने करीब पांच करोड़ यूजर्स के खातों को प्रभावित करने वाली सुरक्षा संबंधी ऐसी खामियों की खोज की है जिनके चलते हैकरों ने इन खातों में सेंध लगा दी है. इसके बाद फेसबुक ने अपने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म से एक बड़े फीचर को हटा लिया है.

फेसबुक ने बताया है कि उसे अपने फीचर ‘व्यू एज’ (View as) में खामी मिली है. इसी फीचर के जरिए सेंध लगाई जा सकती है. इस फीजर के जरिए यह देखा जा सकता है कि आपकी प्रोफाइल किसी और तरह से कैसी दिखती है. इस गड़बड़ी के चलते फेसबुक ने करीब 50 मिलियन (पांच करोड़) प्रभावित खातों के एक्सेस टोकन को रीसेट कर दिया है.

फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि “हमने केवल अपनी जांच शुरू की है, हमें अभी यह निर्धारित करना है क्या इन खातों का दुरुपयोग किया गया था, या कोई जानकारी एक्सेस की गई थी?”

फेसबुक ने सावधानी के तौर पर कंपनी ने अन्य 40 मिलियन पिछले 40 वर्षों में “दृश्य के रूप में” विकल्प के माध्यम से देखे गए 40 मिलियन खातों के लिए एक्सेस टोकन रीसेट कर दिया है।

फेसबुक ने कहा है कि करीब 90 मिलियन लोगों को फेसबुक या किसी भी ऐप में फिर से लॉग इन करना होगा. फेसबुक ने यह भी कहा कि उसने अस्थायी रूप से “View as” का विकल्प बंद कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *