प्रत्याशियों के खर्च पर रहेगी चुनाव आयोग पैनी नजर

0

रायपुर, । छत्तीसगढ़ मुख्य निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर राज्य में मतदाताओं की अंतिम सूची जारी कर दी। इस सूची के अनुसार राज्य में रजिस्टर्ड मतदाताओं की कुल संख्या 1 करोड़ 85 लाख 45 हजार 819 है, जिसमें पुरूषों की संख्या 92 लाख 95 हजार 301 एवं 92 लाख 49 हजार 459 महिलाओं की संख्या है। वहीं थर्ड जेंडरों की संख्या 1059 है। प्रदेश के जिलों में सर्वाधिक मतदाताओं की संख्या रायपुर जिले में 16 लाख 44 हजार 870 है, जबकि सबसे कम 82 हजार 448 मतदाता नारायणपुर जिले में है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने पत्रकारों से चर्चा में बताया कि राज्य के मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोडऩे और पात्रों के नाम विलोपित करने त्रुटिपूर्ण नामों को संशोधित करने के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से सूची का संक्षिप्त निरीक्षण किया गया। जिसका अंतिम प्रकाशन 27 सितंबर 2018 किया गया। श्री साहू ने बताया कि प्रदेश में 3,66,656 मतदाता बढ़े हैं।
अंतिम मतदाता सूची वेबसाइट पर भी देखी जा सकती है। प्रत्याशियों के खर्च पर आयोग पैनी नजर रखेगा। आबकारी विभाग के अधिकारियों को निर्वाचन के दौरान शराब के अवैध वितरण पर प्रभावी रोकथाम के लिए कार्ययोजना तैयार करने अवैध परिवहन और वितरण के लिए कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। उनका कहना है कि इन घटनाओं की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed