सरकार की योजनाओं से गरीबों और किसानों के जीवन में आयी खुशहाली: डॉ रमन सिंह

0


रायपुर, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि एकात्म मानववाद के प्रवर्तक पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने दुनिया के सामने अंत्योदय की विचारधारा रखी। राज्य सरकार अंत्योदय को लक्ष्य बनाकर कार्य कर रही है। सरकार की योजनाओं से गरीबों और किसानों के जीवन में खुशहाली आयी है। मुख्यमंत्री आज कोरिया जिले के विकासखण्ड मुख्यालय भरतपुर में अटल विकास यात्रा के अंतर्गत आयोजित विशाल आमसभा को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने आज पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने कोटाडोल को पूर्ण तहसील का दर्जा देने की घोषणा की। उन्होने कहा कि 10 हजार जनसंख्या का प्रमाण पत्र देने पर जनकपुर को तत्काल नगर पंचायत का दर्जा भी दिया जायेगा। उन्होने जनकपुर में सामुदायिक शेड के लिए 10 लाख रूपये की मंजूरी और मुक्तिधाम तथा शव वाहन की स्वीकृति भी उन्होंने प्रदान की।
डॉ. सिंह ने अपार जनसमूह का अभिवादन करते हुए कहा कि मां बम्लेष्वरी के आषीर्वाद से प्रारंभ यह अटल विकास यात्रा आज कोरिया जिले के मंा चांग देवी की पावन धरा पहुंची है। यह यात्रा जनता के विष्वास की यात्रा है। इस यात्रा से उन्हें जनता का आषीर्वाद मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने छत्तीसगढ राज्य का निर्माण किया। उनके स्मृति में इस यात्रा को अटल विकास यात्रा नाम दिया गया है। राज्य निर्माण के समय छत्तीसगढ़ में भूख और पलायन का दौर था। आज इन चुनौतियों से उबरकर छत्तीसगढ़ तेजी से विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत गरीबों को एक रूपये किलो में चावल, उज्जवला योजना के माध्यम से रसोई गैस कनेक्षन, प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से पक्के आवास, स्मार्ट कार्ड के माध्यम से निःषुल्क इलाज की सुविधा, सडक पुल-पुलियों जैसी बुनियादी अधोसंरचनाओं का व्यापक स्तर पर निर्माण किया गया। इससे गरीबों के जीवन में बड़ा बदलाव आया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पुराने भरतपुर और आज के भरतपुर में जमीन आसमान का अंतर है। भरतपुर करवट बदल रहा है। यहां चौतरफा विकास हुआ है। स्वास्थ्य, षिक्षा सहित आवागमन के लिए बड़े पैमाने पर पुल-पुलियों का निर्माण और सडकों का जाल बिछा है। सौर सुजला योजना, बिना ब्याज के कृशि ऋण, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, धान एवं तेंदूपत्ता की बोनस की राषि ने किसानों के चेहरों पर नई मुस्कान ला दी है और अब वे कंधा से कंधा मिलाकर राज्य के विकास में सहभागी बन रहे है। मुख्यमंत्री के पहुंचने पर स्वागत के लिए बड़ी संख्या में लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा। लोक नृत्य, संगीत और परम्परागत तरीकों से मुख्यमंत्री का जोरदार अभिनंदन किया।


मुख्यमंत्री डॉ सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने ‘अटल दृश्टि पत्र‘ के माध्यम से बडी सोच और बड़ी कल्पना के साथ राज्य निर्माण के रजत जयंती वर्श 2025 तक छत्तीसगढ़ को आधुनिक विकसित और स्मार्ट बनाने का लक्ष्य बनाया है। उन्होंने ने कहा कि पहले बीमारी होने पर लोगों को घर तक गिरवी रखना पडता था। छत्तीसगढ सरकार ने प्रदेष के सभी लोगों के लिए स्मार्ट कार्ड के माध्यम से साल में 50 हजार रूपये तक निःषुल्क इलाज की व्यवस्था की है। इससे आगे बढ़कर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के बाद देष में पहली बार एक व्यापक और बड़ी स्वास्थ्य योजना ‘‘आयुश्मान भारत योजना‘‘ जनता को दी है। इस योजना के तहत पात्र लोगों और परिवारों को एक साल में 5 लाख रुपए तक का निःशुल्क इलाज चिन्हित अस्पतालों में मिलेगा। उन्होंने कहा कि इससे लिवर, हार्ट, कैंसर, ब्रेन आदि की जटिल से जटिल बीमारी का भी निःषुल्क इलाज हो सकेगा। अब लोगों को चिकित्सा मदद के लिए किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं होगी और न हीघर-जमीन बेचने की नौबत आएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी एक नवम्बर से षुरू हो जाएगी। किसानों को इस बार धान खरीदी के साथ-साथ बोनस राषि का तत्काल भुगतान भी किया जाएगा। केंद्र शासन द्वारा बढ़ाये गये 200 रुपए के समर्थन मूल्य और राज्य शासन द्वारा स्वीकृत तीन सौ रूपए बोनस राशि को मिलाकर किसानों को इस साल कामन धान के लिए 2050 रुपए प्रति क्ंिवटल और पतला धान के लिए 2070 रुपए क्विंटल का भुगतान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला सषक्तिकरण को बढ़ावा देते हुए 40 लाख महिलाओं को स्मार्ट फोन प्रदान किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्श 2022 तक सभी गरीब परिवारों का पक्के मकान का सपना साकार होगा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गरीब लोगों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्षन प्रदान कर उन्हें चूल्हे के धुएं और लकड़ी की चिंता से मुक्ति दी है।
श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाड़े़ ने कहा कि भरतपुर क्षेत्र जिसे पहले लोग काला पानी कहा करते थे, अब यह हीरा पानी के रूप में बदल गया है। पहले जहां यहां आने में दिनभर का समय लग जाता था, अब दो-तीन घंटे में ही पहुंचा जा सकता है। संसदीय सचिव एवं भरतपुर-सोनहत क्षेत्र की विधायक श्रीमती चंपादेवी पावले ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह हमेषा गरीबों के उत्थान के लिए चिंतित रहते हैं। गरीबों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर उन्हें आर्थिक रूप से सबल बनाने का कार्य किया। भरतपुर क्षेत्र में षिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, पुल-पुलिया आदि विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य किये गये हैं। कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा ने प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मनेन्द्रगढ़ क्षेत्र के विधायक श्री ष्याम बिहारी जायसवाल, जिला पंचायत कोरिया के सदस्य श्री देवेन्द्र तिवारी, पूर्व विधायक श्री फूल चंद्र सिंह, नगर पालिका परिशद बैकुण्ठपुर के पूर्व अध्यक्ष द्वय श्री षैलेश षिवहरे एवं श्री तीरथ गुप्ता सहित ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed