गरीब नौजवानों को कौशल विकास शिक्षा से अंत्योदय का सपना हो रहा साकार : अजय चन्द्राकर

0

रायपुर, । पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री अजय चन्द्राकर आज यहां सरदार बलवीर सिंह जुनेजा इण्डोर स्टेडियम में अंत्योदय दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल सम्मेलन में शामिल हुए। चन्द्राकर ने प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जीवन में निरंतर आगे बढ़ने के लिए जज्बा और जूनून चाहिए। खुशी की बात है कि छत्तीसगढ़ के युवा आगे बढ़ने के लिए कौशल प्रशिक्षण लेकर अपने सपनों कोे गढने में लगे हुए है। प्रदेश में कौशल विकास का प्रशिक्षण ले रहे इन होनहार नौजवानों को देखकर महसूस हो रहा है कि दीन दयाल उपाध्याय का गरीबों को समाज के मुख्य धारा में लाने का सपना साकार हो रहा है। चन्द्राकर ने इस मौके पर उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्थाओं, अधिकारियों और नियोजित प्रशिक्षणार्थियों को सम्मानित किया और प्रमाण पत्र बांटे।
चंद्राकर ने कहा कि आगामी तीस वर्षाें में हिन्दुस्तान दुनिया का सबसे जवान देश होगा। देश की युवा पीढ़ी को सही दिशा और स्कील दिया जाए तो देश की स्थिति दुनिया में अन्य देशों से बेहतर होगी। चंद्राकर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के गरीब परिवारों के कम पढ़े-लिखे युवाओं का कौशल उन्नयन करने के लिए स्कील इंडिया का नारा दिया। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश में कौशल को कानूनी अधिकार बनाया। प्रदेश में लगभग 70 हजार युवाओं को वर्ष 2022 तक कौशल प्रशिक्षण देकर उन्हें नियोजित (प्लेसमेंट) किए जाने का लक्ष्य है। चन्द्राकर ने कहा कि छत्तीसगढ़ में गरीब परिवार के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है। दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के प्रति युवाओं का रूझान गरीबी से लड़ने और आगे बढ़ने की दिशा में सार्थक होगा। चंद्राकर ने कहा कि कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं को बेहतर भविष्य के लिए एक रास्ता मिला है। युवा इसी रास्ते को सीढ़ी बनाकर और आगे बढ़ सकते हैं। युवाओं के लिए केन्द्र और राज्य सरकार अनेक योजनाएं संचालित कर रही है। मुद्रालोन, स्टार्टअप इंडिया, स्टेंडअप इंडिया, स्टार्टअप छत्तीसगढ़ जैसी योजनाओं से प्रदेश के युवाओं को लाभ मिल रहा है।
कार्यक्रम को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव पी.सी. मिश्रा ने भी सम्बोधित किया। मिश्रा ने बताया कि राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत आगामी तीन वर्षाें में 70 हजार से अधिक युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाना है। विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से लगभग 22 हजार 400 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसमें 10 हजार 226 युवाओं को नियोजित किया गया है। वर्तमान में 51 प्रशिक्षण केन्द्रों में लगभग साढ़े पांच हजार प्रशिक्षणार्थी कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।
कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आर.पी.मण्डल, संचालक पंचायत जितेन्द्र शुक्ला, प्रधानमंत्री आवास योजना(ग्रामीण) के संचालक अमृत विकास टोप्नो, संयुक्त मिशन संचालक व्ही.पी. तिर्की सहित प्रशिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधि और प्रशिक्षणार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। इस मौके पर प्रशिक्षणाथिर्यों की ओर से आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। आभार प्रदर्शन राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के संचालक निलेश क्षीरसागर ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed