अटल विकास यात्रा 2018: मुख्यमंत्री ने आज लोरमी में किया 386 करोड़ के 122 निर्माण कार्यो का लोकार्पण-भूमिपूजन

0

आठ सौ हितग्राहियों को होगा 2 करोड़ 85 लाख रूपए कीे सामग्री वितरित


रायपुर, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज प्रदेश व्यापी अटल विकास यात्रा के अंतर्गत मुंगेली जिले के लोरमी में आम सभा में 386 करोड़ रूपये के 122 विकास कार्यो की सौगात दी। उन्होंने इनमें से 216 करोड़ 33 लाख रूपए के 58 कार्यो का भूमिपूजन और 169 करोड़ 86 लाख रूपए के 64 निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आठ सौ से अधिक ग्रामीणों को 2 करोड़ 85 लाख रूपए की सामग्री और सहायता राशि वितरित की।
मुख्यमंत्री ने जिन पूर्ण हो चुके कार्यों का लोकार्पण किया, उनमें 95 करोड़ 94 लाख रूपए की लागत से मुंगेली-लोरमी-पंडरिया उन्नयन एवं चौड़ीकरण कार्य, 34 करोड रूपए की लागत से झाफल कबराटोला में132/133 के.व्ही. उपकेंद्र एवं टेमरी से लोरमी तक विद्युत लाईन, 8 करोड़ 28 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित लोरमी में 50 बिस्तर मातृ एवं शिशु अस्पताल, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क के अंतर्गत 3 करोड़ 81 लाख रूपए की लागत से गातापार के.डी. 3 नहर मोहडंडा नाली से गातापार तक, 3 करोड़ 21 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित भालूखोंदरा से नवागांव ठेल्का से बघमार तक सड़क शामिल है। मुख्यमंत्री ने जिन नए स्वीकृत कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया, उनमें 93 करोड़ 53 लाख रूपए की लागत से बनने वाले लोरमी-पैजनिया-मसना-मसनी-जरहागांव मार्ग उन्नयन एवं चौड़ीकरण कार्य, 45 करोड़ 93 लाख रूपए की लागत से बनने वाले मनियारी जलाशय प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना फास्ट ट्रेक अंतर्गत कमांड क्षेत्र विकास एवं जल प्रबंधन कार्य, 19 करोड़ 10 लाख रूपए की लागत से बनने वाले छपरवा से झिरिया तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क निर्माण कार्य, 16 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले लोरमी में एकलव्य आवासीय विद्यालय, 5 करोड़ 97 लाख रूपए की लागत से बनने वाले मनियारी नदी पर कंसरा एनीकट शामिल हैं।
मुख्यमंत्री ने आमसभा में श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं में दो सौ श्रमिकों को सायकल, दस श्रमिक को कन्या विवाह के लिए सहायता राशि, दस श्रमिकों को ई-रिक्शा, डेढ़ सौ श्रमिकों को औजार किट, 50 छात्रों को छात्रवृत्ति, 30 महिला श्रमिकों को सिलाई मशीन, पांच परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास स्वीकृति पत्र, मनरेगा के पांच मजदूरों को टिफिन बाक्स, सौर सामुदायिक सिंचाई योजना के तहत एक करोड़ 79 लाख रूपए की लागत के सोलर पंप का वितरण किया। इसके अलावा उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा 50 परिवारों को मच्छरदानी, छाता, रेडियो, दस तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 2 लाख रूपये का बोनस एवं चरण पादुका, 17 किसानों को शाकम्भरी पंप, 30 किसानों को स्प्रेयर पंप और मृदा स्वास्थ्य कार्ड, 80 कुम्हारों को चाक वितरण, 05 महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन, सहज बिजली बिल योजना के तहत पांच एकल बत्ती कनेक्शन धारियों को प्रमाण पत्र, तीन हितग्राहियों को तहत 23 लाख रूपये चार पहिया, कौशल विकास योजना के तहत 30 हितग्राहियों को ड्रेस किट वितरित किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed