एक किलो का सिस्ट निकालकर मरीज की बचाई जान सुकमा जिला अस्पताल में हुआ सफल ऑपरेशन

0

रायपुर,जिला अस्पताल सुकमा के चिकित्सा दलों ने एक महिला की बच्चादानी से लगा हुआ ओवरी से एक किलो का सिस्ट (ओवेरियन सिस्टकटॉमी) निकालकर उसकी जान बचा ली है। सुकमा जिला अस्पताल के चिकित्सकों ने आज यहां बताया कि यह रेयर केस था जिसे टीम वर्क से सफल हो पाया। मरीज वर्तमान में पूर्ण रूप से स्वस्थ है। यह सर्जरी डॉ. ई.तिलक, डॉ. अभिषेक, डॉ. ए.डी.पुरैना और उनकी टीम द्वारा किया गया।
डाक्टरों ने बताया सुकमा निवासी मरीज को पिछले एक वर्ष से पेट में अत्याधिक दर्द की शिकायत थी। इस माह की 17 तारीख को जिला अस्पताल सुकमा में आई और ओपीडी में जांच के दौरान चिकित्सकों ने पाया कि बच्चादानी से लगा हुआ ओवरी में सिस्ट होने के कारण उसे तकलीफ है। चिकित्सकों के अनुसार ओवरी मंे सिस्ट था और यह करीब एक किलो वजन का था । जिसे डॉक्टरों की टीम ने इस पर विचार विमर्श कर तत्काल ऑपरेशन करने का निर्णय लिया और पूरी सावधानी बरतते हुए सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया।
स्वास्थ्य आयुक्त श्री आर प्रसन्ना ने बताया कि प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों के मरीजों का मेजर ऑपरेशन स्थानीय जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से किया जा रहा है । जिला अस्पतालों में मेजर ऑपरेशन, सिजेरियन ऑपरेशन, स्त्री व प्रसूति से संबंधित बीमारियों का सफलतापूर्वक उपचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला सुकमा में चालू वित्तीय वर्ष में अब तक 92 जटिल ऑपरेशन तथा 30 सिजेरियन ऑपरेशन किया गया है। इसके अलावा गर्भाशय, हड्डी रोग, सामान्य ऑपरेशन, स्त्री एवं प्रसूति संबंधित ऑपरेशन भी सफलतापूर्वक किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed