संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों को दी गई बीमा योजनाओं की जानकारी

0


रायपुर-
हमर छत्तीसगढ़ योजना के आवासीय परिसर नया रायपुर के उपरवारा स्थित होटल प्रबंधन संस्थान में संयुक्त वन प्रबंधन समिति के सदस्यों को सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। आवासीय परिसर में प्रतिनिधियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण सत्र में शासन की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया। हमर छत्तीसगढ़ योजना के अंतर्गत दो दिनों के अध्ययन प्रवास पर पांच जिलों बस्तर, कोंडागांव, कांकेर, रायगढ़ और सूरजपुर के संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के 638 सदस्य राजधानी रायपुर आए हुए हैं।
प्रशिक्षण सत्र में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के विकास विस्तार अधिकारी श्री जे.के. मिश्रा ने प्रतिनिधियों को अनेक योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, भगिनी प्रसूति सहायता योजना, राजमाता विजयाराजे सामूहिक विवाह योजना एवं नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना के बारे में बताया।
श्री मिश्रा ने प्रतिनिधियों को आम आदमी बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा अटल पेंशन योजना के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री उदय राम कामड़े ने संयुक्त वन प्रबंधन समिति के सदस्यों को हमर छत्तीसगढ़ योजना के उद्देश्यों एवं भ्रमण स्थलों के बारे में बताया। उन्होंने प्रतिनिधियों से अपने गांव को साफ-सुथरा और सुंदर बनाने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *