अलविदा अलविदा अटलजी को श्रद्धांजलि देने उमड़ा भारत ,दोपहर 1 बजे से अंतिम यात्रा होगी शुरू

0

NEW DELHI, AUG 16 (UNI):- President Ram Nath Kovind, Vice President M Venkaiah Naidu, Prime Minister Narendra Modi and others visited the residence of late Prime Minister Atal Bihari Vajpayee to pay their respect, in New Delhi on Thursday. UNI PHOTO-AK7U

नई दिल्ली। देश के अत्यन्त लोकप्रिय नेता, ‘भारत रत्न’ से सम्मानित और तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे अटलबिहारी वाजपेयी का गुरुवार 93 साल की उम्र में दु:खद निधन हो गया। उन्हें आज शाम 4 बजे अंतिम विदाई दी जाएगी। पार्टी मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत भाजपा ने बड़े नेताओं ने दी अटल जी को श्रद्धांजलि।अपने प्रिय नेता को श्रद्धांजलि लेने के लिए उमड़ी भीड़।भाजपा मुख्‍यालय पहुंचा अटलजी का पार्थिव शरीर।
यहां आम लोग कर सकेंगे अटलजी के अंतिम दर्शन।

अटलजी का पार्थिव शरीर फूलों से सजी सेना की गाड़ी में भाजपा मुख्‍यालय ले जाया जा रहा है। सड़क के दोनों ओर अटलजी के अंतिम दर्शनों के उमड़ा लोगों का हुजूम। लग रहे हैं ‘अटलजी अमर रहे’ के नारे।तीनों सेनाओं की एक संयुक्त टुकड़ी उनके साथ चल रही है। कुछ ही देर में भाजपा मुख्यालय ले जाया जाएगा अटलजी का पार्थिव शरीर।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा मुख्यालय पहुंचे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी मुख्‍यालय पर मौजूद।
सुप्रीम कोर्ट में आधे दिन की छुट्टी, दोपहर एक बजे तक ही चलेगी सुनवाई।मध्यप्रदेश में सभी बैंकें भी बंद।कई शहरों में बड़े बाजार भी नहीं खुले।

 

 

 

 

 

 कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी अटलजी को अटल निवास पर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने भी घर पहुंचकर अटलजी को श्रद्धांजलि दी। उमा भारती, जावेद अख्तर, शबाना आजमी समेत कई दिग्गज अटलजी के घर पर मौजूद।* यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया, ‘अटल जी के पैतृक स्थान बटेश्वर, शिक्षा क्षेत्र कानपुर, प्रथम संसदीय क्षेत्र बलरामपुर व कर्मभूमि लखनऊ में स्मृतियों को जीवित रखने के लिए विशेष कार्य किए जाएंगे। उनकी अस्थियां हर जनपद की पवित्र नदियों में प्रवाहित की जाएंगी।’शुक्रवार सुबह आठ बजे से कृष्ण मेनन मार्ग, सुनहरी बाग रोड, तुगलक रोड, अकबर रोड, तीस जनवरी मार्ग, मान सिंह रोड, भगवान दास रोड, शाहजहां रोड एवं सिकंदरा रोड आम लोगों के यातायात के लिए बंद रहेंगे। * यातायात पुलिस ने कहा कि डीडीयू मार्ग, आईपी मार्ग, बीएसजी मार्ग (तिलक ब्रिज से दिल्ली गेट), जेएलएन मार्ग (राजघाट से दिल्ली गेट) भी बंद रहेंगे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अटलजी के घर पहुंचे। अटलजी के निधन के बाद देशभर में लोग दुखी। अटल निवास पर अटलजी के अंतिम दर्शनों के लिए उमड़ी भीड़। सुबह आठ बजे तक घर पर होंगे अंतिम दर्शन। सुबह 9 बजे अटलजी के पार्थिव शरीर भाजपा दफ्तर ले जाया जाएगा। दोपहर 1 बजे अंतिम यात्रा शुरू होगी, जो राजघाट तक जाएगी।राजघाट पर महात्मा गांधी के स्मृति स्थल के नजदीक 4 बजे अटल बिहारी वाजपेयी का अंतिम संस्कार किया जाएगा। यमुना के किनारे ही करीब डेढ़ एकड़ जमीन पर अटल बिहारी वाजपेयी का समाधि स्थल बनाया जाएगाअटलजी के निधन पर 7 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा।दिल्ली, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा, पंजाब और बिहार में शुक्रवार शोक स्वरूप अवकाश की घोषणा की गई है।दिल्ली में व्यापारियों ने भी सभी बाजार बंद रखने का फैसला किया है। रात में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी अटल निवास पहुंचे और वहां पर पार्थिव शरीर पर पुष्पाजंलि अर्पित की। अटल जी को श्रद्धासुमन अर्पित करने राष्ट्रपति रामनाथ को‍विंद, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, डॉ. मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, लालकृष्ण आडवाणी, अमित शाह, मुरली मनोहर जोशी, सुषमा स्वराज, ममता बनर्जी, योगी आदित्यनाथ, बाबा रामदेव, राम ना‍इक और कई राज्यों के मुख्यमंत्री प्रमुख पहुंचे।अमेरिका, चीन, पाकिस्तान, ब्रिटेन और बांग्लादेश ने दुख जताया।   साभारः वेब दुनिया :फोटो क्रेडिट, वेबदुनिया 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *