पंद्रह वर्षो में गरीबों के जीवन में आया बड़ा परिवर्तन: डॉ. रमन सिंह

0

स्मार्ट छत्तीसगढ शिक्षित छत्तीसगढ़ कार्यशाला में शामिल हुए मुख्यमंत्री

रायपुर, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ में पिछले 15 वर्षों में गरीबों के जीवन में बड़ा परिवर्तन आया है। राज्य में सभी वर्गों की बेहतरी और उन्नति के लिए योजनाएं चलाई जा रही है। हमने जनता के सहयोग से छत्तीसगढ़ को एक विकसित राज्य की श्रेणी में लाने के लिए कार्य योजना बनाकर काम किया है। डॉ. सिंह आज शाम राजधानी रायपुर में स्मार्ट छत्तीसगढ़ शिक्षित छत्तीसगढ़ विषय पर एक निजी टी.वी. चैनल द्वारा आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने शिक्षा उद्योग सहित विभिन्न क्षेत्रों में सफल उद्यमियों को सम्मानित किया।
सड़क, रेल, एयर कनेक्टिविटी को बढ़ाने पर काम कर हैं। उन्होंने कहा कि हम जनता की जरूरत के लिए योजनाएं बनाते हैं और उसका क्रियान्वयन करते हैं। अगर 2003 की स्थिति से आज की तुलना करें तो सभी क्षेत्रों में परिवर्तन आया है। शिक्षा के क्षेत्र में आई.आई.टी आई.आई.एम. एम्स नेशनल ला युनिवर्सिटी जैसे राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों की स्थापना हुई है। छत्तीसगढ़ देश में एजुकेशन हब के रूप में उभरा है। कार्यक्रम का आयोजन प्राईवेट टेलीविजन चैनल ’जी टी.व्ही. छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश द्वारा किया गया। इस अवसर पर कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब जनता के जीवन में परिवर्तन के लिए एक रूपए किलों में अनाज, आवास, पेयजल, रसोई गैस कनेक्शन, पेयजल कौशल उन्नयन और स्वास्थ सुविधा के लिए योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। शहरों में बेहतर अधोसंरचना का विकास कर रहे है। इससे ग्रामीण जनता के जीवन स्तर में बड़ा परिवर्तन आया रहा है। उन्होंने कहा कि ईज आफ लिविंग इन्डेक्स में देश में प्रथम दस शहरों में रायपुर को शामिल होने के संबध में उन्होंने कहा कि बेहतर कनेक्टिवटी और शिक्षा स्वास्थ्य सुविधाओं के कारण रायपुर शहर में भविष्य देख रहे है। आने वाले समय में यह देश के प्रमुख पांच शहरों में शामिल होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सुदूर अंचलों में टेलिकाम कनेक्टिविटी के लिए संचार क्रांति योजना शुरू की गई है। इस योजना में 50 लाख स्मार्ट फोन का वितरण किया जा रहा है। इनमें 40 लाख महिलाओं को और 5 लाख विद्यार्थियों को निःशुल्क स्मार्ट फोन का वितरण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि संचार क्रांति योजना में पूरी पारदर्शिता बरती गई है। पूरे देश में सबसे सस्ते दर पर स्मार्ट फोन क्रय किए गए हैं। उन्होंने बताया कि योजना में सुदुर अंचलों में संचार कनेक्टिविटी के लिए 16 सौ टावर भी लगाए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को धान के समर्थन मूल्य में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने दो सौ रूपए की वृद्धि की है। धान का समर्थन मूल्य 1550 से बढ़कर 1750 हो गया है। इसमें राज्य सरकार के द्वारा 300 रूपए के बोनस को मिलाकर इस वर्ष किसानों से 2050 रूपए प्रति क्विंटल की दर से समर्थन मूल्य पर खरीदी की जाएगी। उन्होंने बताया कि गरीब परिवारों को गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए दिक्कत नहीं होगी। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए आयुष्मान भारत योजना का लाभ 40 लाख परिवारों को मिलेगा। हर परिवार को गंभीर बीमारियों जैसे किडनी, प्रत्यारोपण, कीमोथेरोपी आदि के लिए 5 लाख रूपए तक के इलाज की सुविधा मिलेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना में 11 लाख गरीब परिवारों के लिए आवास बना रहे हैं। सभी लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए स्मार्ट कार्ड के जरिए 50 हजार रूपए तक के इलाज की व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *