मुख्यमंत्री ने किया नवीन विश्राम भवन में सभाकक्ष और भोजन कक्ष के साथ ही विभिन्न कार्यां का लोकार्पण

0

रायपुर शहर के व्यवस्थित विकास में एक और कड़ी जुड़ी- डॉ. सिंह 

रायपुर, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज शाम राजधानी रायपुर के नवीन विश्राम भवन परिसर में सर्व सुविधायुक्त सभाकक्ष, भोजन कक्ष, रसोई कक्ष और इस नए विस्तारित निर्माण को जोड़ने के लिए बनाए गए स्काई वे का लोकार्पण किया। लोक निर्माण विभाग द्वारा इन सभी कार्यों को लगभग 6 करोड़ रूपए की लागत से पूर्ण किया गया है। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता लोकसभा सांसद श्री रमेश बैस ने की। कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत, कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष श्री अशोक बजाज सहित अनेक जनप्रतिनिधि, लोक निर्माण विभाग के सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह सहित अनेक विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि हरेली के त्योहार के शुभ अवसर पर शहर के मध्यम स्थित नवीन विश्राम गृह में सभाकक्ष, डायनिंग हाल एवं अन्य निर्माण कार्य से शहर की एक बड़ी जरूरत पूरी हो रही है। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण के द्वारा शहर को व्यवस्थित करने के कार्यों में आज एक और कड़ी पूरी हो गयी है, इससे शहर के विकास को नया आयाम मिलेगा। इस मौके पर उन्होंने अपनी बधाई और शुभकानाएं दी।
कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत ने कहा कि रायपुर शहर को राजधानी के अनुरूप बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा कार्य-योजना बनाकर कई कार्य हाथ में लिए गए हैं। आगामी सितंबर माह तक शहर को कई सौगाते मिलेंगी। उन्होंने बताया कि शहीद स्मारक भवन के कार्यों के साथ ही एक्सप्रेस-वे और स्काई वॉक का लोकार्पण होगा। इसी प्रकार नया रायपुर में मुख्यमंत्री निवास, राजभवन, विधान सभाभवन सहित कई कार्यों का भूमिपूजन प्रस्तावित है। इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग के सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह ने नवीन विश्राम गृह के भवन की विस्तार से जानकारी दी।
नवीन विश्राम भवन में परिसर में नए तैयार किए गए भवन में सभा कक्ष, अतिरिक्त भोजन कक्ष, ओर नए भवन को जोड़ने के लिए 50 मीटर स्काई वे बनाया गया है। इस भवन के बेसमेंट में पार्किंग एवं रेस्टोरेन्ट की व्यवस्था है। भूतल पर लाबी वातानुकूलित डायनिंग हाल, अति विशिष्ट जनों के लिए डायनिंग हाल, पेन्ट्रªी एवं किचन हैं। प्रथम तल पर अतिविशिष्ट जनों के लिए लाउंज, सभा कक्ष, एवं कामन डायनिग की सुविधा है। द्वितीय तल पर भंडार कक्ष आदि हैं। इस भवन में रैम्प लिफ्ट, आपात कालीन विद्युत और अग्नि शमन यंत्रों की व्यवस्था है। भवन में एल.ई.डी लाइटिंग सिस्टम के साथ ही सभा कक्ष में अत्याधुनिक माइक और साउंड सिस्टम सहित कई आधुनिक सुविधाएं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *