रायपुर, कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने आज दुर्ग जिले के विकासखण्ड दुर्ग स्थित ग्राम पंचायत खोपली में लगभग 15 करोड़ रूपए के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। समारोह की अध्यक्षता महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने की। समारोह में कृषि मंत्री श्री अग्रवाल ने ग्रामीणों की मांग पर कई सौगाते दी है। उन्हांेने किसानों के खेतो में पानी पहुंचाने के लिए 10 किलोमीटर काडा लाईन नहर नाली निर्माण के लिए 35 लाख रूपए  और 4 गांवों- कोटनी, गनियारी, अण्डा और धनोरा में अटल हाट बाजार निर्माण के लिए पच्चीस-पच्चीस लाख रूपए मंजूर करने की घोषणा की है। कार्यक्रम में दोनों मंत्रियों ने शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत बड़ी संख्या में हितग्राहियों को सामग्री व चेक आदि का वितरण किया।
श्री बृजमोहन अग्रवाल ने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में देश और प्रदेश में समाज के सभी वगों की बेहतरी के लिए विकास के बहुत से कार्य हो रहे हैं। उन्हांेने कहा कि एक छोटे से गांव में आज 15 करोड़ से अधिक लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन हुआ है, जो इस बात का प्रमाण है कि केन्द्र और राज्य की सरकार गांवों के विकास के लिए हमेशा तत्पर और वचनबद्ध है। श्री अग्रवाल ने कहा कि यह ग्राम आदर्श ग्राम है। यहां के ग्रामवासियों की 30 वर्ष पुरानी समस्या बंदोबस्त त्रुटि का अब समाधान कर दिया गया है। बंदोबस्त त्रुटि सुधार हो जाने से किसानों को कई प्रकार की सुविधाएं मिलेगी। साथ ही साथ किसान अपनी जमीन को अपना कह सकेंगे। किसानों को पट्टा मिलेगा, जिससे वे अपनी जमीन का मालिक बन जाएंगे। जमीन का अब तक कोई दस्तावेज नहीं होने से किसान किसी भी प्रकार की सुविधा का लाभ नहीं ले पा रहे थे। जमीन का पट्टा होने से अब वे बैंक से ऋण ले सकेंगे। शासन की अनेकों योजनाओं का लाभ ले पाएंगे।
कृषि मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए शासन द्वारा कई प्रकार की सुविधाएं दी जा रही है। किसानों की जमीन का मिट्टी परीक्षण किया जा रहा है स्वायल हेल्थ कार्ड दिया जा रहा है । श्री अग्रवाल ने कहा-स्वायल हेल्थ कार्ड के जरिए किसान अपनी भूमि पर कितनी मात्रा में कौन सा खाद उपयोग करना है। भूमि में कौन सी उर्वरक की कमी है, इसका पता लगा लेते हैं। इससे किसानों की पैदावार बढ़ने के साथ ही इनकी आमदानी भी बड़ी है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में छत्तीसगढ़ राज्य सबसे ज्यादा स्वायल हेल्थ कार्ड बनाने वाला पहला राज्य है। प्रदेश में 50 लाख से अधिक स्वायल हेल्थ कार्ड बनाया गया है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना को गरीबों के लिए वरदान बताते हुए कहा कि अब हर परिवार का अपना मकान होने का सपना पूरा हुआ है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से महिलाओं के आंसू निकले बिना खाना बनने की सुविधा मिली है। मंत्री श्री अग्रवाल ने किसानों को सलाह देते हुए कहा कि धान की पैदावार लेने के साथ ही उद्यानिकी, पशुपालन, दहलन-तिलहन की भी खेती करें। इससे 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने में मददगार साबित होगी। आधुनिक, तकनीकी और वैज्ञानिक पद्धति से खेती-किसानी करने का सलाह दिया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने भी जनता को सम्बोधित किया श्रीमती साहू ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल के लगातार प्रयासों से इस क्षेत्र के किसानों की 30 वर्ष से अधिक लंबित बंदोबस्त त्रुटि का निराकरण हो गया है। श्रीमती साहू ने आगे कहा कि समाज के विकास के लिए महिलाओं की बड़ी भूमिका होती है। महिलाओं की जागृति से समाज का विकास हो रहा है। उन्हांेने आगे कहा कि महिलाएं अपने घर-गृहस्थी से निकलकर महिला सशक्तिकरण की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। महिलाओं की जागृति से समाज में व्याप्त अनेक प्रकार की कुरीतियां और अपराधों में नियंत्रण हो रहा है। चेतना योजना और भारत माता वाहिनी जैसी योजनाओं के माध्यम से महिलाएं गांवों के विकास के लिए आगे आई है। उन्होंने कहा कि सरकार सबके जीवन में खुशी लाने का कार्य कर रही है। मूलभूत आवश्यकता पानी-बिजली-सड़क के साथ-साथ गांव की आवश्यकता और जरूरत को ध्यान में रखकर विकास के कार्य कराए जा रहे हैं।
कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के तहत सैकड़ों लोगों को लाभान्वित किया गया। मंत्रीगणों ने यहां अपने करकमलों से सामग्री व चेक वितरण किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना पूर्ण हो चुके 138 हितग्राहियों को आवास का प्रमाण पत्र, श्रम विभाग द्वारा 82 श्रमिकों को सायकिल, 250 किसानों को मिट्टी नमूना कार्ड, 5 किसानों को बीज-मिनीकिट का वितरण किया गया।
लोकार्पण-भूमिपूजन
लोकार्पण व भूमिपूजन के इस कार्यक्रम में ग्राम खोपली में बने 19 लाख रूपए की लागत के अटल समरसता भवन, 6 लाख रूपए के सामुदायिक पटेल समाज भवन, 14 लाख रूपए के ग्राम गौरवपथ, एक करोड़ 59 लाख रूपए की लागत के तांदुला जलाशय वृहद परियोजना, 127.40 लाख रूपए की लागत के खपरी जलाशय मध्यम सिंचाई परियोजना, 23 लाख रूपए के आयर्वेद औषधालय व 6.50 लाख रूपए के महिला सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया गया। इसी प्रकार 20 लाख रूपए की लागत से ग्राम कातरों में निर्मित होने जा रहे हाट बाजार, खोपली में 40 लाख रूपए की लागत से बनने वाले हाट बाजार एवं ग्राम खोपली में 10 लाख रूपए की लागत से उचित मूल्य की दुकान एवं 6 लाख 50 हजार रूपए की लागत के सामुदायिक भवन का भूमिपूजन किया गया। ग्राम खोपली में 860 हितग्राही स्मार्ट कार्ड से लाभान्वित हो रहे हैं। इसी प्रकार 225 लोगों को विभिन्न पेंशन योजनाओं का लाभ मिल रहा है। संचार क्रांति योजना अंतर्गत 843 हितग्राही को मोबाईल फोन प्रदाय किया जाएगा। उज्जवला योजना से 660 महिलाएं लाभान्वित हुई है।