सऊदी अरब में महिलाओ को ड्राइविंग करने के लिए जारी हुए लाइसेंस

0

सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं को लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. सोमवार को 10 महिलाओं को लाइसेंस दिए गए.
कुछ दिन पहले सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने महिलाओं पर लगे ड्राइविंग बैन को हटाने का ऐतिहासिक फैसला लिया था.
अब 24 जून से सऊदी अरब में महिलाएं सड़कों पर गाड़ियां दौड़ाती नज़र आएंगी. इसके लिए महिलाओं को लाइसेंस जारी किए जा रहे हैं.
सऊदी के सूचना मंत्रालय के सेंटर फॉर इंटरनेशनल कम्यूनिकेशन विभाग ने कहा, “सोमवार को राजधानी रियाद समेत कई शहरों में 10 महिलाओं को लाइसेंस जारी किए गए. अगले हफ्ते तक 2,000 और महिलाओं को लाइसेंस दिए जाने की संभावना है.”लाइसेंस मिलने के बाद एक महिला रेमा जवादत ने कहा, “सऊदी अरब की सड़कों पर गाड़ी चलाना सपना सच होने जैसा है.”
वो खुशी से कहती हैं, “मेरा गाड़ी चलाना मेरी चॉइस को दिखाता है. आज़ादी से घूम सकने की चॉइस. अब हमारे पास ये विकल्प होगा.”


ड्राइविंग स्कूल से कोर्स खत्म करने के बाद सेर्टिफिकेट प्राप्त करती सऊदी महिला.
क्राउन प्रिंस का अभियानसोशल मीडिया पर उस महिला की वीडियो भी वायरल हो रही है, जिसे सऊदी का पहला महिला ड्राइविंग लाइसेंस मिला है.
महिलाओं को गाड़ी चलाने का हक देने का ये कदम रूढ़िवादी देश को आधुनिक बनाने के लिए क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के उदारीकरण अभियान के तहत उठाया जा रहा है.
हालांकि इन कदमों के बावजूद क्राउन प्रिंस को आलोचना का सामना भी करना पड़ रहा है.
दरअसल सऊदी की जिन महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने वहां की महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार दिलाने के लिए अभियान चलाए थे, उन्हें सऊदी की सरकार ने बाहरी ताकतों से संबंध होने के आरोप लगाकर हिरासत में ले लिया है.

मैगज़ीन कवर पर राजकुमारी की तस्वीर की आलोचना
हाल ही में सऊदी अरब की राजकुमारी हैफ़ा बिन्त अब्दुल्ला अल सऊद की तस्वीर मशहूर फ़ैशन मैगज़ीन ‘वोग’ के कवर पेज पर छपी थी.
मैगज़ीन के कवर पर छपी तस्वीर में राजकुमारी हैफ़ा सफ़ेद लबादे में, ऊंची एड़ी की सैंडल पहने एक कनवर्टेबल कार में बैठी नज़र आ रही हैं और उनका चेहरा खुला हुआ है.
कई मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने पत्रिका में छपे इस लेख की आलोचना की है. यही कार्यकर्ता इसी महीने गिरफ़्तार किए गए 11 कार्यकर्ताओं की गिरफ़्तारी का विरोध कर रहे थे.

साभारः बी .बी .सी .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *