इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर के दौरे के बाद भारत पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर की पांच दिवसीय यात्रा को खत्म कर भारत लौट आए हैं। पीएम के तीन देशों की यात्रा के समापन पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा ने भारत की अधिनियम पूर्व नीति में गति को जोड़ा है। कुमार ने ट्वीट कर कहा, ‘तीन देशों इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर की सफल और महत्वपूर्ण यात्रा को खत्म कर पीएम मोदी भारत के लिए रवाना हुए।’

अपने तीन दिवसीय सिंगापुर यात्रा के दौरान पीएम मोदी के सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग के साथ व्यापक बातचीत की और एशिया के प्रमुख रक्षा व रणनीतिक मामलों के सम्मेलन, शांगरी-ला डायलॉग को भी संबोधित किया।

वे शांगरी-ला डायलॉग को संबोधित करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। पीएम ने इस मंच से चीन को कड़ी नसीहत भी दी। उन्होंने कहा कि भारत और चीन को एक-दूसरे के हितों का ध्यान रखना चाहिए। वहीं, सिंगापुर दौरे के आखिरी दिन पीएम मोदी मंदिर और मस्जिद के दर पर देखे गए।

प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे के आखिरी दिन सिंगापुर के चांगी नेवल बेस भी गए, यहां उन्होंने भारत और सिंगापुर के नौसेना अधिकारियों से मुलाकात की। साथ ही यहां तैनात आइएनएस सतपुड़ा का भी जायजा लिया। इस दौरान पीएम मोदी की मौजूदगी में नौसेना के जवानों ने भारत-माता की जय के नारे भी लगाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *