कर्नाटक: कैबिनेट पर रार खत्म, 2019 लोकसभा चुनाव भी साथ लड़ेंगे जेडीएस-कांग्रेस

0

बेंगलुरु : कर्नाटक में सरकार बनाने के बाद से ही विभागों के बटवारे के लिए चले आ रहा रार अब ख़त्म हो गया है . कांग्रेस और जेडीएस के बीच विभागों को लेकर ताल मेल बैठ गया है |

जिसके बाद 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के विजयी रथ को रोकने के लिए विपक्ष पूरी तरह लामबंद होता दिख रहा है। यूपी में हालिया उपचुनाव (कैराना-नूरपुर) में बीजेपी के खिलाफ ‘महागठबंधन’ की जीत ने इस प्रयास को और तेज किया है।

इसी का परिणाम है कि शुक्रवार को कर्नाटक में गठबंधन की सरकार में शामिल कांग्रेस और जेडी(एस) ने अब 2019 का लोकसभा चुनाव भी साथ लड़ने का ऐलान किया है।

शुक्रवार को कर्नाटक में मंत्रालयों का बंटवारा हुआ, जिसमें कांग्रेस को 22 मंत्रालय जबकि जेडीएस को 12 मंत्रालय मिले। इसके साथ ही कांग्रेस और जेडी(एस) ने एक साझा प्रेस वार्ता में 2019 का चुनाव साथ लड़ने का भी ऐलान कर दिया।

गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी और कांग्रेस महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने साझा कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया, ‘कैबिनेट विस्तार और पोर्टफोलियो के बंटवारे को लेकर हमारे (कांग्रेस और जेडीएस) बीच निष्कर्ष निकल गया है।

वित्त विभाग जेडी-एस के पास ही रहेगा। अब सब कुछ निर्धारित हो चुका है। कांग्रेस और जेडी(एस) अगले साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों में एक साथ चुनाव लड़ेंगी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *