देश के 13 राज्यों में आंधी-तूफान का अलर्ट, हरियाणा में दो दिन के लिए स्कूल बंद

0

नई दिल्ली: मौसम विभाग और केंद्रीय गृहमंत्रालय की ओर से देश के तेरह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में आज तेज आंधी तूफान और बारिश की आशंका है. इन सभी राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली के अलावा जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी यूपी और पूर्वेत्तर के राज्यों में भी तेज बारिश का अनुमान है.

जम्मू कश्मीर और हिमाचल में आंधी तूफान के साथ साथ ओले गिरने की भी आशंका है. जबकि पंजाब, हिमाचल में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश का अनुमान है. दिल्ली, हरियाणा, पश्चिमी यूपी में भी तेज आंधी और बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार पंजाब में अगले 48 से 72 घंटे में हल्‍की बारिश और आंधी-तूफान आ सकता है.

पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में धूल भरी आंधी की आशंका जताई गई है. हरियाणा में आंधी तूफान की आशंका को देखते हुए सरकार ने दो दिन के लिए सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है. पिछले हफ्ते आए आंधी तूफान में करीब 124 लोगों की मौत हो गई थी. यूपी और राजस्थान में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ था.

मौसम विभाग के मुताबिक घबराने की जरूरत नहीं है और लोगों को एहतियातन कदम का पालन करना चाहिए. मौसम विभाग ने बच्चों और बुजुर्गों का विशेष रूप से ध्यान देने की बात कही है. मौसम विभाग ने सभी विभागों को सतर्क रहने को कहा है.

इन राज्यों में है अलर्ट?
जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *