‘भारत बंद’ को लेकर देश में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, कई शहरों में कर्फ्यू

0

नई दिल्ली : दो अप्रैल को दलित संगठनों द्वारा बुलाने एससी / एसटी एक्ट में संसोधन को लेकर कराये गए भारत बंद के दौरान भड़की हिंसा के खिलाफ कुछ संगठनों ने आज 10 अप्रैल को फिर से भारत बंद का आह्वान किया है. इस बार दलितों के बुलाये गए बंद के खिलाफ भरत बंद कराया जा रहा है.

आज के इस भारत बंद में दो अप्रैल जैसी हिंसक घटनाएं ना हों, इसके लिए शासन-प्रशासन ने कमर कस ली है. संवेदनशील इलाकों में धारा-144 लागू करके बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. कई स्थानों पर इंटरनेट सेवाओं को स्थगित कर दिया गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को सुरक्षा इंतजाम चाक-चौबंद करने का परामर्श जारी किया है.

गृह मंत्रालय के अधिकारी ने मीडिया को यह जानकारी दी कि सभी राज्यों को भारत बंद के संबंध में एडवाइजरी जारी कर दी गई है. गृह मंत्रालय ने कहा कि अपने इलाके में होने वाली किसी भी हिंसा के लिए जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे.

मंत्रालय ने सभी राज्यों को एक परामर्श जारी किया है कि कुछ समूहों द्वारा सोशल मीडिया पर 10 अप्रैल को बुलाए गए भारत बंद के मद्देनजर आवश्यक एहतियाती कदम उठाए जाएं.

छत्तीसगढ़ में भी बंद
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी पिछली बार के बंद का आसार देखने को मिला जिसके चलते शासन प्रशासन ने इस बार सुरक्षा के पुख्ता इन्तिजाम किए है . अकेले रायपुर शहर में 800 के करीब सुरक्षा बल के जवानो को लगाया है. इधर इस बंद को छत्तीसगढ़ चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स का समर्थन प्राप्त नहीं हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *