रिजर्व बैंक ने आईसीआईसीआई बैंक पर लगाया 58.9 करोड़ रुपये का जुर्माना

0

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंकों में से एक आईसीआईसीआई बैंक के ऊपर रिजर्व बैंक ने सिक्योरिटीज की प्रत्यक्ष बिक्री के प्रावधानों का उल्लंघन करने पर 58.9 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. ये एक बार में आरबीआई द्वारा किसी बैंक पर लगाई गई सबसे ज्यादा पेनल्टी है.

केंद्रीय बैंक ने आज जारी अधिसूचना में कहा, ‘रिजर्व बैंक ने सिक्योरिटीज की प्रत्यक्ष बिक्री के संबंध में जारी दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने के कारण आईसीआईसीआई बैंक पर 26 मार्च के एक आदेश के तहत 58.9 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.’

दरअसल बैंक पर एचटीएम (हेल्ड टू मेच्योरिटी) पोर्टफोलियो की सिक्योरिटीज की प्रत्यक्ष बिक्री के नियमों का उल्लंघन करने पर ये पेनल्टी लगाई गई है.

एचटीएम सिक्योरिटीज
एचटीएम ऐसी सिक्योरिटीज होती है जिन्हें मैच्योरिटी अवधि पूरी होने तक रखा जाता है और आईसीआईसीआई बैंक ने इसका पालन नहीं किया.

बैंकों को एचटीएम सिक्योरीटीज जिनके पेपर्स को मैच्योरिटी की अवधि तक रखा जाता है और इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए इनका प्रयोग नहीं किया जाता है.

बैंक ने एचटीएम सिक्योरिटीज की प्रत्यक्ष बिक्री और उनके खुलासे संबंधी नियमों का पालन नहीं किया जिसके बाद ये पेनल्टी लगाई गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *