छत्तीसगढ़ है शांति का टापू : डॉ. रमन सिंह

0

 छत्तीसगढ़ है शांति का टापू : डॉ. रमन सिंह :  मुख्यमंत्री शामिल हुए 11 दिवसीय पंच कुंडीय श्री रूद्र महायज्ञ  और श्री शिवमहापुराण कथा के कार्यक्रम में

नव-विवाहित 47 वर-वधुओं को दिया सुखी जीवन का आशीर्वाद मेला स्थल पर सामाजिक भवन के लिए 20 लाख रूपये स्वीकृति की घोषणा

 

 रायपुर,मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ शांति का टापू है, यहां के लोग ईश्वर पर अटूट विश्वास रखते हैं। उन्होंने कहा कि संतों की कृपा और ईश्वर के आशीर्वाद से छत्तीसगढ़ में सुख, शांति है और राज्य लगातार विकास और समृद्धि के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री आज कबीरधाम जिले के पंडरिया विकासखंड स्थित ग्राम डोंगरिया में आयोजित पंच कुंडीय रूद्र महायज्ञ में शामिल हुए। इसके पहले मुख्यमंत्री ने जलेश्वर महादेव की पूजा अर्चना की और प्रदेश की खुशहाली के लिए आशीर्वाद मांगा। उन्होंने इस अवसर पर मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में नव विवाहित 47 जोड़ों खुशहाल जीवन के लिए आशीर्वाद प्रदान किया। यज्ञ समितियों के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को विशाल पुष्प माला पहनाकर उनका स्वागत किया गया। इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री मोतीराम चंद्रवंशी, कवर्धा विधायक श्री अशोक साहू, छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष डॉ. सियाराम साहू, जिला पंचायत कबीरधाम के अध्यक्ष श्री संतोष पटेल, जिला कुर्मी क्षत्रिय समाज के संरक्षक श्री लालजी चंद्रवंशी एवं अध्यक्ष श्री नंदलाल चन्द्राकर भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आगामी 14 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के जांगला गांव के प्रवास के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश के गरीब परिवारों के लिए आयुषमान भारत योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत गरीबों को 5 लाख रूपये तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि चना उत्पादक किसानों को प्रति एकड़ डेढ़ हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री ने गरीबों के लिए भोजन का अधिकार, स्वास्थ्य सुविधाएं, सड़कों सहित अधोसंरचना विकास के कार्यों, विद्युतीकरण सहित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने डोंगरिया मेला स्थल पर सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए 20 लाख रूपये स्वीकृत प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा तैयार की गई पुस्तिका “विकास का धाम-मेरा कबीरधाम“ का विमोचन भी किया।
कार्यक्रम में संसदीय सचिव श्री मोतीराम चंद्रवंशी ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के विशेष प्रयासों से पंडरिया विकासखंड के ग्राम बिसेसरा में सरदार वल्लभ भाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाना प्रारंभ हुआ है, जिससे बड़ी संख्या में गन्ना उत्पादक किसान लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि रूर्बन मिशन के तहत गांवों का विकास शहरों जैसी अधोसंरचना के साथ हो रहा है। उन्होंने ग्रामीण विद्युतीकरण की जानकारी देते हुए बताया कि मोहगांव में महानगर मुंबई जैसे बिजली पॉवर की सुविधा मिल रही है।
जिला कुर्मी क्षत्रिय समाज के संरक्षक श्री लालजी चंद्रवंशी ने कहा कि डोंगरिया में पंच कुंडीय रूद्र महायज्ञ का दूसरा वर्ष है, इसके आयोजन से समाज में एकता, भाईचारा, आर्थिक और शैक्षणिक उन्नति का मार्ग प्रशस्त होता है। उन्होंने मुख्यमंत्री को जनहित से संबंधित विभिन्न मांगों का ज्ञापन भी सौपा। कार्यक्रम को जिला कुर्मी क्षत्रिय समाज के अध्यक्ष श्री नंदलाल चंद्राकर ने भी संबोधित किया। महायज्ञ में प्रख्यात कथावाचक महाराज श्री विशुद्धानंद सरस्वती कथावाचन कर रहे हैं। इस अवसर पर अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *