छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों के कैंसर मरीजों को मिलेगी इलाज की बेहतर सुविधा: डॉ. रमन सिंह

0

रायपुर : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज यहां नया रायपुर में वेदान्ता मेडिकल रिर्सच फाउण्डेशन द्वारा निर्मित अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल बाल्को मेडिकल सेन्टर का बटन दबाकर लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि इस अस्पताल में छत्तीसगढ़ सहित आस-पास के पांच राज्यों के कैंसर मरीजों को अत्याधुनिक इलाज की सुविधा मिलेगी। छत्तीसगढ़ के लोगों को अब कैंसर के इलाज के लिए मुम्बई, कलकत्ता जैसे महानगरों में नहीं जाना पड़ेगा। कैंसर के इलाज के लिए यह अस्पताल छत्तीसगढ़ के लिए बड़ी उपलब्धि है जहां विश्व स्तरीय इलाज की सुविधा है।
मुख्यमंत्री ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि रामनवमी और अष्ठमी के पावन अवसर पर नया रायपुर में कैंसर अस्पताल की सौगात मिलने जा रही है। उन्होंने कहा कि यह अस्पताल टाटा मेडिकल सेन्टर कलकत्ता के सहयोग के प्रारंभ किया गया है। छत्तीसगढ़ में कैंसर मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इस प्रकार के अत्याधुनिक अस्पताल की जरूरत महसूस की जा रही थी। उन्होंने कहा इस अस्पताल से छत्तीसगढ़ और झारखंड सहित आस-पास के पांच राज्यों के मरीजों को इलाज के लिए बड़े महानगर नहीं जाना पड़ेगा। डॉ. सिंह ने कहा कि यहां विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं काफी कम कीमत में मिलेंगी। यह अस्पताल कैंसर पीडित मरीजों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। इस अस्पताल का संचालन बिना लाभ के आधार पर किया जा रहा है, इससे गरीब परिवारों को कम कीमत में बेहतर और अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा मिलगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि यहां कैसर पीडि़त मरीजों इलाज और देखभाल की व्यवस्था पूरे समर्पणभाव से की जाएगी। इस अवसर पर विधानसभा अघ्यक्ष श्री गौरी शंकर अग्रवाल ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
वेदांता लिमिटेड के चेयरमेन श्री नवीन अग्रवाल ने कहा कि टाटा मेडिकल सेन्टर कलकत्ता के डारेक्टर डॉ. मामेन चांडी और पद्मविभूण अलंकरण से सम्मानित डॉ.सुरेश एच.आडवानी की देख-रेख में कैंसर के मरीजों के इलाज के लिए यह मेडिकल सेन्टर विकसित किया गया है। यहां कैंसर की पहचान के लिए जर्मनी और जापान से अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित लैब है, इस अस्पताल में मरीजों के लिए 170 बेड हैं। उन्होंने बताया कि यहां कैसर के मरीजों के लिए अत्याधुनिक इलाज की सारी सुविधाएं मौजूद हैं। श्री अग्रवाल ने इस केन्द्र की स्थापना और कैंसर के मरीजों के इलाज के लिए विजन देने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के प्रति आभार व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह और विधानसभा अध्यक्ष श्री अग्रवाल ने इस कैंसर अस्पताल के आपात चिकित्सा कक्ष, कीमोथेरोपी वार्ड और अत्याधुनिक लैब सहित विभिन्न वार्डो में सुविधाओं का अवलोकन भी किया। कार्यक्रम में वेदांता मेडिकल रिसर्च फाउण्डेशन की अध्यक्ष ज्योति अग्रवाल, वेदांता लिमिटेड के चेयरमेन श्री नवीन अग्रवाल, मुख्य सचिव श्री अजय सिंह, खनिज विभाग के सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारी और बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *