संसद सत्रः अाज भी नहीं पेश हो पाया अविश्वास प्रस्ताव

0

नई दिल्‍ली। अन्नाद्रमुक और टीआरएस के सदस्यों के भारी हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। आज भी अविश्वास प्रस्ताव को आगे नहीं बढ़ाया जा सका। वहीं अलग-अलग मुद्दों पर विभिन्न दलों के हंगामे की वजह से राज्यसभा भी आज शुरू होने के कुछ ही देर बाद पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

बजट सत्र के दूसरे चरण में पिछले दो सप्ताह की कार्यवाही हंगामे के कारण बाधित रहने के बाद तीसरे सप्ताह में भी कोई कामकाज नहीं हो पा रहा है लोकसभा की कार्यवाही आज सुबह जैसे ही आरंभ हुई तो अन्नाद्रमुक और टीआरएस के सदस्य नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के निकट पहुंच गए।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने प्रश्नकाल चलाने का प्रयास किया लेकिन हंगामा थमता नहीं देख उन्होंने सदन की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित कर दी। अन्नाद्रमुक और टीआरएस के सदस्य ‘वी वांट जस्टिस’ के नारे लगा रहे थे। टीआरएस के सदस्यों ने ‘एक राष्ट्र, एक नीति’ की मांग वाली तख्तियां ले रखी थीं।

तेलगू देशम पार्टी के सांसदों ने राज्‍यसभा में जोर-शोर से नारेबाजी की। विपक्षी सदस्यों ने कहा कि सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलती रहे, यह सरकार की भी जिम्मेदारी है।

आखिरकार सभापति ने सदन की कार्यवाही 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी और फिर दिनभर के लिए स्‍थगित करनी पड़ी। वहीं हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही भी 12 बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई।

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्‍य का दर्जा नहीं दिए जाने से नाराज चल रहीं वाईएसआर कांग्रेस और तेलुगू देसम पार्टी लगातार लोकसभा में केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश करने की कोशिश कर रही हैं। इसको लेकर टीडीपी सांसदों ने संसद परिसर भी प्रदर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *