इराक में भारतीयों की मौत पर सार्वजनिक तौर पर माफी मांगें सुषमा स्वराज : कांग्रेस

0

नई दिल्ली : चार साल पहले मोसुल में लापता हुए 39 भारतीयों की मौत की पुष्टि हो जाने के बाद भारत की राजनीति में भूचाल आ गया है. कांग्रेस इस मुद्दे पर केंद्र को घेरते हुए विदेश मंत्री से सार्वजनिक तौर पर माफी मांगने की मांग की है.

कांग्रेस ने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पीड़ित परिजनों से मिलकर उनसे भी माफी मांगनी चाहिए. कांग्रेस की वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार ने इस मुद्दे पर लोगों की अंधेरे में रखा है.

बता दें कि जून 2014 में आतंकी संगठन आईएसआईएस ने 40 भारतीयों को मोसुल से अगवा कर लिया था. इनमें से एक आदमी किसी तरह बच कर भारत आ गया था. सरकार के पास अभी तक जानकारी थी कि शेष 39 लोग जीवित हैं लेकिन लापता है. मंगलवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में बताया कि मोसुल में लापता लोग मारे जा चुके हैं.

विदेश मंत्री ने राज्यसभा में कहा कि इराक के मोसुल में लापता हुए 40 भारतीयों में से 39 मारे गए हैं. इनमें से एक व्‍यक्ति हरजीत मसीह मुस्लिम बनकर आईएसआईएस के चंगुल से निकल भागा था. मारे गए 39 लोगों में से 38 शवों का डीएनए सैंपल मैच हो गया है. एक शव की डीएनए जांच चल रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *