मुंबई में आज किसानों का प्रदर्शन : महाराष्ट्र के सीएम फडणवीस बातचीत को तैयार

0

मुंबई: अपनी विभिन्न मांगों पर दबाव बनाने के लिए नासिक से छह मार्च को ‘लॉन्ग मार्च’ पर निकले महराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों के 35,000 से अधिक किसान रविवार को मुंबई पहुंचे। ठाणे से होकर किसान अब मुंबई में विधान भवन पहुंचने की तैयारी कर रहे हैं। सोमवार को विधानसभा घेरने की योजना है। विपक्षी दलों के साथ भाजपा नीत गठबंधन के घटक शिवसेना ने भी इस आंदोलन का खुलकर समर्थन किया है।

यात्रा में शामिल किसानों का जगह-जगह स्वागत किया जा रहा है। इस रैली में आत्महत्या कर चुके किसानों के परिजन भी शामिल हैं। दूसरी तरफ राज्य के वित्त मंत्री सुधीर मुंगंतीवार ने कहा कि सरकार किसानों के मुद्दों को सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध है और किसानों के कर्ज भी माफ किए जा रहे हैं।

आपको बता दें कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के किसान मोर्चे अखिल भारतीय किसान सभा (एआईकेएस) की अगुवाई में यह विरोध मार्च मंगलवार को नासिक से मुंबई के लिए रवाना हुआ था. हाथों में लाल झंडा थामे ये किसान ऑल इंडिया किसान सभा समेत तमाम संगठनों से जुड़े हैं. इस मार्च में किसानों के साथ खेतिहर मज़दूर और कई आदिवासी शामिल हैं. इनकी प्रमुख मांगों में कर्ज़माफी ले लेकर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने और स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू करना शामिल है. किसानों का कहना है कि फडणवीस सरकार ने पिछले साल किया 34000 करोड़ का कर्ज़ माफी का वादा अब तक पूरा नहीं किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *