लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का एलान, आदर्श आचार संहिता के परिपालन में कोरिया पुलिस अलर्ट मोड पर

0

➡कोरिया पुलिस ने की नागरिकों से अपील, स्वयं ही अपनी वाहन से हटा ले नेमप्लेट और हूटर, नहीं तो होगी कार्यवाही

➡जिले में सघन जाँच अभियान: काली फ़िल्म से लेकर नेमप्लेट तक हटाए गए

बैकुंठपुर,चुनाव आयोग ने दिनांक 16 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का एलान कर दिया है । तारीखों के एलान के साथ ही देशभर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई।

पुलिस अधीक्षक कोरिया के निर्देश पर कोरिया पुलिस द्वारा आदर्श आचार संहिता लगते ही जनप्रतिनिधियों के साथ ही नेताओं के गाड़ियों पर लगे हूटर, सायरन, काली फ़िल्म, पदनाम एवं नेमप्लेट को हटाने की शुरूआत कर दी गई है। आज दिनांक 17 मार्च 2024 को जिले भर में कोरिया पुलिस ने चौक चौराहो में सघन जाँच अभियान चलाया, जिसमे कई वाहनो से नेमप्लेट, कांच पर लगे खुद के नाम और पद के स्टीकर, काली फ़िल्म को हटाया गया।

इसी के साथ कोरिया पुलिस ने आम नागरिकगणो से अनुरोध भी किया है कि लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर जिले में आदर्श आचार संहिता लागू है। जिससे सभी इसका बखूबी पालन करें। कोरिया पुलिस प्रशासन ने सभी से इस सम्बन्ध में सहयोग की अपेक्षा की है।

आदर्श आचार संहिता क्या है?
आदर्श आचार संहिता राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों के मार्गदर्शन के लिए निर्धारित किए गए मानकों का एक ऐसा समूह है, जिसे राजनैतिक दलों की सहमति से तैयार किया गया है। आदर्श आचार संहिता में चुनाव आयोग की भूमिका अहम होती है। संविधान के अनुच्छेद 324 के अधीन संसद और राज्य विधानमंडलों के लिए स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव का आयोजन चुनाव आयोग का सांविधिक कर्तव्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *