राजनीतिक दलों की बैठक सम्पन्न

0

जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को दी आयोग के निर्देशों की जानकारी

मनेन्द्रगढ़/17 मार्च 2024 / आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डी. राहुल वेंकट की अध्यक्षता तथा पुलिस अधीक्षक चन्द्र मोहन सिंह की उपस्थिति में राजनीतिक दलों के जिला स्तरीय पदाधिकारियों की कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक आहूत की गयी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों की जिला स्तरीय पदाधिकारियों को बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के बाद से सम्पूर्ण जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है। जिले में निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के अनुसार निर्वाचन कार्य संपन्न कराए जाऐंगे। इसके लिए समस्त तैयारियां कर ली गयी है।

अधिसूचना का प्रकाशन 12 अप्रैल 2024, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल 2024, नामांकन पत्रों की संवीक्षा 20 अप्रैल 2024, नाम वापसी की तिथि 22 अप्रैल 2024, मतदान की तिथि 7 मई 2024, मतगणना की तिथि 4 जून 2024, निर्वाचन सम्पन्न होने की तिथि 6 जून 2024 उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत जिले के नगरीय क्षेत्र एवं जनपद पंचायत क्षेत्रों में संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा रही है। इसके तहत सार्वजनिक स्थल तथा शासकीय भवनों में लगे बैनर, पोस्टर, होर्डिंग्स, एलईडी तथा अन्य प्रचार सामग्रियों को 24 घण्टे भीतर हटाने की कार्यवाही की जाएगी। प्रथम 48 घंटे में सभी सार्वजनिक संपत्तियों से विरूपण हटाने की कार्यवाही जाएगी। प्रथम 72 घंटे में सभी निजी संपत्तियों से विरूपण हटाया जाएगा। संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 04 कोरबा के अंतर्गत नाम निर्देशन के लिए रिटर्निंग ऑफिसर का कार्यालय कोरबा में निर्धारित है। जिले में कुल 48 सेक्टर हैं, जिसमें विधानसभा क्षेत्र भरतपुर-सोनहत में 33 और मनेन्द्रगढ़ में 15 सेक्टर शामिल हैं। उड़नदस्ता दल और स्थैतिक निगरानी दल की तैनाती की गई है ताकि निर्वाचन प्रक्रिया सुचारु रूप से संपन्न हो सके।

पुलिस अधीक्षक ने पदाधिकारियों को बताया कि जिले में कुल 13 उड़नदस्ता दल एवं 10 स्थैतिक दल निगरानी करेंगे। जिले के 194 मतदान केन्द्रों को वेबकास्टिंग के लिए चिन्हांकित किया गया है। उन्होंने जिले 5 अन्तर्राज्यीय चेक पोस्ट तथा 5 अंतर जिला चेकपोस्ट की जानकारी दी।

बैठक में राजनीतिक दल के पदाधिरियों में आम आदमी पार्टी से विशेष सोनी, भारतीय जनता पार्टी से आनंद ताम्रकार, अर्जुन जैन, बहुजन समाज पार्टी से हीरालाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, नायब तहसीलदार महेन्द्र सिंह, चुनाव पर्यवेक्षक सतीश द्विवेदी सहित निर्वाचन से संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *