निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न होगी मतगणना प्रक्रिया-कलेक्टर

0

– मतगणना स्थल पर मोबाईल एवं इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पूर्णतः प्रतिबंधित

– जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्र के अभ्यर्थी एवं अभिकर्ताओं को मतगणना प्रक्रिया के संबंध में दिया गया प्रशिक्षण

मनेंद्रगढ़/29 नवंबर 2023/ कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार दुग्गा एवं पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ तिवारी तथा दोनों रिटर्निंग अधिकारी श्री मूलचंद चोपड़ा एवं श्रीमती अभिलाषा पैंकरा की उपस्थिति में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्र के अभ्यर्थी एवं उनके अभिकर्ताओं को मतगणना प्रक्रिया के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने कहा कि जिले में विधानसभा निर्वाचन 2023 के अंतर्गत मतगणना प्रक्रिया पूरी तरह से निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न होगी। श्री दुग्गा ने कहा कि जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन की मतगणना छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाउस कार्पाेरेशन चैनपुर मनेंद्रगढ़ में की जाएगी। उन्होंने बताया कि दोनों विधानसभा क्षेत्र के लिए पृथक पृथक मतगणना कक्ष बनाया गया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगाए जाएंगे और 2-2 टेबल डाक मतपत्र के लिए लगाया जाएगा। इस तरह प्रत्येक विधानसभा मतगणना के लिए 16-16 टेबल लगाएं जाएंगे। मतगणना स्थल में 3 दिसम्बर 2023 को गणना अभिकर्ताओं को प्रातः 7 बजे प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी एवं गणना अभिकर्ताओं को स्टेट वेयर हाउस कार्पाेरेशन निर्धारित द्वार प्रवेश की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी एवं निर्वाचन अभिकर्ता की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। कलेक्टर श्री दुग्गा ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया सहित पूरी तरह से हाल, मतगणना कक्ष व परिसर में उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति की गतिविधि सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में रहेगी। मतगणना स्थल पर मोबाईल एवं इलेक्ट्रानिक गैजेट का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। अभ्यर्थी एवं उनके गणना अभिकर्ताओं को गणना स्थल पर मतपत्र लेखा के अलावा अन्य सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि दोनों विधान सभा क्षेत्रों के लिए अलग अलग प्रेक्षक की नियुक्ति निर्वाचन आयोग द्वारा किया गया है। मतगणना सुबह 8 बजे से गोपनीयता बनाये रखने की शपथ के साथ प्रेक्षक एवं रिटर्निंग अधिकारी के निर्देश पर मतगणना प्रारंभ की जाएगी। इससे पहले डाक मतपत्र एवं ईटीपीबीएस की गणना प्रारंभ की जाएगी।

                कलेक्टर श्री दुग्गा ने अभ्यर्थी एवं अभिकर्ताओं को मतगणना प्रक्रियाओं एवं उसे सफलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु किए जाने वाले व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मतगणना प्रक्रियाओं को पारदर्शी बनाने एवं ईव्हीएम तथा मतगणना स्थल की सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु किए गये उपायों की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मतगणना कक्ष में प्रवेश के लिए गणना अभिकर्ताओं को जारी नियुक्ति आदेश तथा परिचय पत्र लाना अनिवार्य होगा।

मास्टर ट्रेनर्स संजीव कुमार एवं गिरीश कुरचानिया के द्वारा ईटीपीबीएस, डाकमत पत्र, ईव्हीएम एवं वीवीपेट की मतगणना के संबंध में आवश्यक नियमों एवं निर्देशों के बारे में बारीकी से जानकारी दी गई। साथ ही मतगणना की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आवश्यक नियमों एवं निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। प्रशिक्षण में बताया गया कि मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी। जिसमें सबसे पहले सेवा मतदाताओं के मतों की गणना होगी। सबसे पहले ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रानिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बेलेट सिस्टम) से प्राप्त मतों के क्यूआर कोड की स्कैनिंग की जाएगी। उसके बाद डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होगी। साढ़े आठ बजे के बाद सभी टेबलों पर एक साथ मतगणना शुरु होगी। जिसमें गणना सुपरवाइजर, गणना सहायक एवं माइको आब्जर्वर भी उपस्थित रहेंगे। प्रत्येक राउंड के बाद परिणामों की घोषणा की जाएगी। ईवीएम के माध्यम से प्राप्त मत की जानकारी अभ्यर्थी एवं अभिकर्ताओं को क्रमशः प्रदान की जाएगी।     

इस दौरान अभ्यर्थी कांग्रेस से रमेश सिंह, अभिकर्ता सौरभ मिश्रा, राजेश साहू, भाजपा से राम नरेश राय, राजेन्द्र दास, शशि तिवारी, मनोज शुक्ला, जेसीसीजे से आदित्य राज डेविड, गोगपा से केवल सिंह मरकाम, गण सुरक्षा पार्टी से प्रमोद कुमार सिंह कंवर, निर्दलीय संजय कुमार जायसवाल, अपर कलेक्टर श्री अनिल सिदार, डिप्टी कलेक्टर श्री प्रवीण भगत, अभ्यर्थी एवं अभिकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *