कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने किया मतगणना पूर्व तैयारियों का निरीक्षण

0

मतगणना स्थल में तीन स्तरों पर होगी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

मनेन्द्रगढ़/29 नवम्बर 2023/ कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा तथा पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ तिवारी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राजनैतिक दलों के साथ बैठक आयोजित की। इस दौरान जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्र के अभ्यर्थी एवं उनके अभिकर्ताओं को मतगणना प्रक्रिया और इसके बेहतर संचालन के लिए प्रशासन की तैयारियों की जानकारी दी। जिले के दोनों विधानसभा निर्वाचन की मतगणना छत्तीसगढ़ राज्य भंडारण निगम गोदाम चैनपुर में की जायेगी। मतगणना स्थल में 3 दिसम्बर 2023 को मतगणना में नियोजित अधिकारियों तथा राजनैतिक दलों को निर्धारित द्वार से सीजीएसडब्ल्यूसी गोदाम में प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना स्थल से 100 मीटर की दूरी तक बेरिकेडिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि दोनों विधानसभा के मतगणना हेतु 14-14 टेबल लगाए जाएंगे। इसके अलावा 2-2 टेबल डाक मतपत्र तथा ईटीबीपीएस (इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित डाक मतपत्र प्रणाली) के लिए लगाये जाऐंगे। दोनों विधानसभा निर्वाचन के लिए मतगणना कार्य संपन कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा प्रेक्षक नियुक्त किए गये है।

मतगणना स्थल व मीडिया कक्ष की व्यवस्था का लिया जायजा

कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक ने अभ्यर्थी व अभिकर्ताओं के साथ बैठक के बाद छत्तीसगढ़ राज्य भंडारण निगम गोदाम चैनपुर मनेन्द्रगढ़ मतगणना स्थल और मीडिया सेंटर का निरीक्षण किया। मतगणना स्थल से 100 मीटर की दूरी में मीडिया सेन्टर का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें मीडियाकर्मियों की बैठने की व्यवस्था रहेगी। मीडियाकर्मी 4-4 के समूह में एक बार में अन्दर आ-जा सकेंगे। उन्होंने इसके लिए संबंधित विभाग को आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने मतगणना प्रक्रियाओं व उसे सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए किए गए व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। साथ ही मतगणना प्रक्रियाओं को पारदर्शी बनाने के लिए कहा। इसके अलावा ईवीएम तथा स्ट्रांग रूम की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किए गये उपायों की भी जानकारी दी।

मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था

मतगणना केन्द्र एवं उसके आसपास तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। मतगणना केन्द्र के 100 मीटर की परिधि का क्षेत्र पैदल यात्रा का रहेगा। जिसमें वाहन ले जाना निषेध रहेगा। सुरक्षा घेरे के बाहरी स्तर से ही सबको सघन चेकिंग से गुजरना होगा। (डीएफएमडी) डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से भी जॉच की जाएगी। इसके साथ ही साथ परिचय पत्र के अतिरिक्त अन्य कोई सामग्री जैसे – मोबाइल, इलेक्ट्रानिक डिवाइस, स्मार्ट वॉच, पेन, बीड़ी, सिगरेट, पान, गुटका, माचिस इत्यादि भी मतगणना स्थल पर वर्जित रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *