जिला निर्वाचन ने की बेहतर इंतजाम सुरक्षा कर्मी से लेकर मतदान कर्मियों के लिए था नाश्ता व्यवस्था रिजर्व वाहन, मतदान दलों सहित एम्बुलेंस की है सुविधा

0

कोरिया 16 नवम्बर, 2023/आज रामानुज शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बैकुंठपुर में सुबह 5 बजे से मतदान दलों की रवानगी के लिए पर्याप्त व्यवस्था जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा की गई थी।

306 मतदान दलों की रवानगी, सभी के लिए नाश्ता-पानी के लिए पर्याप्त व्यवस्था
बता दें बैकुंठपुर विधानसभा क्रमांक 03 के लिए 228 तथा भरतपुर-सोनहत (आंशिक) विधानसभा क्रमांक 01 में 78 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। आज सुबह 5 से मतदान दलों की रवानगी के लिए मिनी स्टेडियम में पर्याप्त व्यवस्था की गई थी। यहाँ सुरक्षाकर्मियों सहित सभी मतदान दलों के लिए नाश्ता की व्यवस्था भी की गई थी। वहीं रिजर्व वाहन व मतदान दलों को भी पर्याप्त सुविधा दी गई थी। आज सभी 306 मतदान केंद्रों के लिए मतदान अधिकारियों की रवानगी हो गई है।

रिजर्व वाहन की सुविधा
किसी मतदान दलों के वाहन में रास्ते में खराबी आने पर तत्काल रिजर्व में रखे वाहन को उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।

स्वास्थ्य व आपात स्थिति के लिए माकूल व्यवस्था
स्वास्थ्य, सड़क दुर्घटना व आपात स्थिति को लेकर कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनय कुमार लंगेह बेहद गम्भीर है। उन्होंने इसके लिए जिला अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर, स्टॉफ नर्स, पर्याप्त मात्रा में दवाई, जांच, उपचार व एम्बुलेंस की सुविधा मुहैया कराया है।

बीमार, बुजुर्ग, दिव्यांग के लिए उचित व्यवस्था
बैकुंठपुर व सोनहत विधानसभा के सभी मतदान केंद्रों में बिजली, पानी, शेड व शौचालय की व्यवस्था की गई है। साथ ही प्रत्येक मतदान केंद्रों में बुजुर्ग, बीमार, गर्भवती महिला, दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था भी की गई है, वहीं मतदान केन्द्रों में रैम्प भी बनाया गया है।

भयमुक्त व शांति पूर्वक निर्वाचन के लिए पर्याप्त बल
पुलिस अधीक्षक श्री त्रिलोक बंसल ने बताया कि 120 से ज्यादा सीएएफ, सीआरपीएफ के 10 कंपनियों के जवान तैनात रहेंगे। कई मतदान केन्द्रों में दो या दो से अधिक सुरक्षाकर्मी होंगे। 26 मोबाइल पेट्रोलिंग पार्टी भी होंगे। श्री बंसल ने बताया कि कंट्रोल रूम बनाया गया है, वहां टीआई स्तर के अधिकारी होंगे। 80 वाहनों में 184 कोटवार सहित 1300 सुरक्षा कर्मी मतदान दिवस के लिए लगे हैं।

आपसी समन्वय के साथ करेंगे कार्य
जिला पंचायत के सीईओ डॉक्टर आशुतोष चतुर्वेदी ने सभी मतदान अधिकारियों, सेक्टर प्रभारियों, नोडल अधिकारियों, सुरक्षा में लगे कर्मियों को आपसी समन्वय के साथ काम करने के निर्देश दिए हैं।

व्हाट्सएप ग्रुप से समन्वय
बता दें सभी कर्मियों के मोबाइल नम्बर लेकर व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है ताकि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर तत्काल समाधान हो सकें। सभी पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारियों, सुरक्षा कर्मियों व कोटवारों को निर्देश दिए हैं कि गर्म कपड़े, टार्च साथ में रखें वहीं शुगर, बीपी के मरीजो को पर्याप्त मात्रा में दवाई रखने के निर्देश भी दिए हैं।

वॉकी-टाकी सैटेलाइट फोन की व्यवस्था
कुछ ऐसे मतदान केंद्र हैं जहां मोबाइल से सम्पर्क होने में दिक्कत होती है, ऐसे मतदान केंद्रों को चिन्हित कर जिला निर्वाचन कार्यालय ने इसकी व्यवस्था भी की हैस जहाँ नेटवर्क की समस्या हो ऐसे मतदान केंद्रों के लिए वायरलैस, वॉकी-टाकी सैटेलाइट फोन की व्यवस्था भी की गई है औऱ इंटरनेट के लिए इसकी फ्रिक्वेंसी भी बढ़ाया गया है ताकि सभी मतदान कर्मी आपसी समन्वय से निर्वाचन कार्य को कर सकें।

17 नवम्बर को सुबह 8 बजे से मतदान
बता दें बैकुंठपुर व सोनहत विधानसभा निर्वाचन में करीब दो लाख से अधिक मतदाता 17 नवम्बर को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *