भाजपा की तीसरी ‘तीसरी सूची में शहडोल सांसद का नाम आ जाय तो नहीं होगी कोई अतिश्योक्ति

0


अविरल गौतम

अनूपपुर-शहडोल संभाग के अंतर्गत बांधवगढ़ मानपुर, जयसिंहनगर, जैतपुर अनूपपुर एवं व्यौहारी विधानसभाओं में प्रत्याशी अभी घोषित होना है। जिले की विधानसभा से वर्तमान समय पर जय सिंह नगर से जयसिंह मरावी विधायक ,जैतपुर विधानसभा से श्रीमती मनीषा सिंह विधायक है एवं व्यवहारी सीट से शरद कोल विधायक हैं यह तीनों विधानसभा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। शहडोल संभाग में एकमात्र सीट कोतमा अनारक्षित सीट है, जहां से भारतीय जनता पार्टी ने दिलीप जायसवाल को प्रत्याशी बनाया है और पहली सूची में पुष्पराजगढ़ विधानसभा क्षेत्र से हीरा श्याम को प्रत्याशी बनाया जा चुका है। जिस प्रकार से भारतीय जनता पार्टी द्वारा दूसरी सूची में प्रदेश के सांसदों को विधानसभा का टिकट दिया है ऐसे में शहडोल संभाग के अंतर्गत अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित विधानसभा सीट की दौड़ में शामिल दावेदार सकते में आ चुके हैं। सूत्रों की माने तो शहडोल संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत शहडोल जिले की जयसिंहनगर या जैतपुर सीट से सांसद हिमाद्री सिंह को प्रत्याशी बनाया जा सकता है ।

शहडोल लोकसभा में इतने अंतर से कोई नहीं जीता

बहुत ही चौकाने वाली बात यह भी है कि शहडोल संसदीय क्षेत्र में आज तक किसी दूसरे प्रत्याशी को इतने अधिक वोट नहीं मिले. मालुम हो कि चुनाव के जो परिणाम आए उसके अनुसार भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी हिमाद्री सिंह को साढे चार लाख से अधिक वोट प्राप्त हुए थे। इतने वोट इस संसदीय क्षेत्र से कभी भी कोई दूसरा प्रत्याशी नहीं पाया है।
चुनाव नजदीक ही आ गए हैं तथा यह चर्चा हो रही है कि अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में आचार संहिता भी लगाया जा सकता है। अर्थात 10 दिन के अंदर भारतीय जनता पार्टी की तीसरी सूची भी जारी की जा सकती है। जिले की भी सियासत के विधानसभा चुनाव में भाजपा, कांग्रेस, सपा, बसपा, आम आदमी पार्टी, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी पार्टियों की राजनैतिक गतिविधियां तेज हो चुकी है तथा अभी भाजपा के अलावा अन्य राजनीतिक दलों ने कहीं भी प्रत्याशी घोषित नहीं किया है जबकि भाजपा ने दो विधानसभा सीटों में प्रत्याशी घोषित कर दिया है तथा मतदाता भी अब चुनावी मूड में है ।कौन जीतेगा कौन हारेगा सीटो से प्रत्याशी घोषित किसकी लहर चलेगी, किसकी नहीं,किसकी सरकार बनेगी, चर्चाए आम मतदाताओं के बीच चल रही है।
2023 के विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों को जो दूसरी सूची जारी की गई है तथा जारी किए गए 39 प्रत्याशियों की सूची में 03 दिग्गज केन्दीय मंत्रियों सहित 07 सांसदो को चुनावी मैदान में उतारा गया है इससे शहडोल एवं उमरिया जिले में भी काफी राजनैतिक हलचल तेज हो गई है. तथा सियासत के गलियारों में लोग चर्चाए कर रहे हैं कि अब कौन सी सीट से किसे उत्तार दिया जाएगा कोई निश्चित नहीं है। ऐसी भी जन चर्चा है कि शहडोल संसदीय क्षेत्र की वर्तमान सांसद के अलावा पूर्व सांसद ज्ञान सिंह को उमरिया जिले की किसी भी विधानसभा सीट से उतारा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *