भारत की चीन को घेरने की तैयारी, बनाया ‘बड़ा प्लान’

0

सिडनी : चीन के बेल्ट ऐंड रोड प्रॉजेक्ट को टक्कर देने के लिए ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, जापान और भारत ने मिलकर एक संयुक्त प्लान बनाया है। ये चारों देश मिलकर संयुक्त क्षेत्रीय बुनियादी ढांचा योजना की तैयारी कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलियन फाइनैंशल रिव्यू के मुताबिक, भारत ने यह तैयारी पेइचिंग के बढ़ते दबदबे को कम करने के लिए की है। हालांकि एक अधिकारी ने कहा कि यह प्लान अभी नया है और इतना परिपक्व नहीं है कि इसे ऑस्ट्रेलियन प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के इस हफ्ते की अमेरिका यात्रा के दौरान अनाउंस किया जा सके।

हालांकि इस अधिकारी ने माना कि मैल्कम टर्नबुल इस प्रॉजेक्ट को लेकर अपनी यूएस की यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साथ चर्चा करने वाले थे। इस अधिकारी ने कहा कि यह प्लान चीन के वन बेल्ट वन रोड प्रॉजेक्ट को टक्कर देने के लिए नहीं है, बल्कि उसके लिए एक विकल्प है।

वहीं जापान के चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी योशिंदे सुगा ने चारों देशों के सहयोग वाली इस परियोजना के बारे में पूछे जाने पर कहा कि जापान, भारत, यूएस और ऑस्ट्रेलिया ने हमेशा ही उन मुद्दों पर चर्चा की हैख, जो उनके हित में हैं।

जापान चीन के ‘वन बेल्ट वन रोड’ प्रॉजेक्ट को टक्कर देने के लिए पूरी तरह से तैयार है। वह अपनी फ्री ऐंड ओपन इंडो पसिफिक परियोजना को प्रमोट करने के लिए अपनी आधिकारिक विकास सहायता का इस्तेमाल कर सकता है। जापान के इस कदम के ज़रिए चीन की वन बेल्ट वन रोड परियोजना को कड़ी टक्कर मिल सकती है।

बता दें कि चीन का बेल्ट ऐंड रोड प्रॉजेक्ट एशिया, अफ्रीका, मध्य पूर्व और यूरोप तक के साथ कनेक्शन जोड़ने की तैयारी है। इसके ज़रिए वह भारत को भी घेरने की फिराक में है। वन बेल्ट वन रोड प्रॉजेक्ट के ज़रिए 60 देशों से भी ज़्यादा देशों के साथ चीन के व्यापारिक संबंध (लिंक) बनेंगे। इस प्रॉजेक्ट के ज़रिए चीन एशियाई देशों के साथ अपना संपर्क बढ़ाना और मज़बूत करना चाहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *