लाहिड़ी कालेज में सम्पन्न हुआ वार्षिकोत्सव, मुख्य अतिथि विधायक श्याम बिहारी ने किया उद्घाटन

0

चिरमिरी,दामोदर दास। शासकीय लाहिड़ी स्नात्कोत्तर विद्यालय चिरमिरी के आॅडिटोरियम सभागृह के प्रागंण में विधायक श्याम बिहारी जायसवाल के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्या डा. आरती तिवारी, वरिष्ठ प्रो.जी ए घनश्याम एवं नेता प्रतिपक्ष अयाजुद्दीन सिद्दीकी, गोमती द्विवेदी, डा. जीडी पोलाई, पार्षद रिद्धी भार्गव, अर्पणा पाल, इंदु पनेरिया, समेउद्दीन सिद्धीकी आदि की मंचस्थ उपस्थिति में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह किया गया। सर्वप्रथम मंचस्थ अतिथियों के द्वारा माँ सरस्वती के छायाचित्र पर दीप प्रज्वलन कर पुष्प अर्पित किया गया।

विधायक श्री जायसवाल के द्वारा कहा गया कि मैंने प्रथम दिन ही शा. लाहिड़ी महाविद्यालय को अपनी मां के समान सेवा करने के लिए  आप सभी के बीच में कहा था मेरा संकल्प ही हमारे प्रदेश के मुखिया डाॅ. रमन सिंह एवं उच्च शिक्षा मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय के द्वारा पूर्ण रुप से साकार करने में कोई कसर बाकी नही छोड़ी क्योंकि जब मैंने 2013 में अपने विधायक का कार्यकाल शुभारंभ किया तो काॅलेज अपने इतिहास के बुरे दिनों से गुजर रहा था जहां पुस्तकालय लगभग 20 साल से लाखों रुपयों की किताबे भण्डारित होने के उपरांत भी छात्र छात्राओं को उसका लाभ नही मिल रहा था, मैंने एसडीएम की उपस्थिति में उस पुस्तकालय का ताला खुलवाकर एवं नई डिजीटल लाइब्रेरी का निर्माण कर लाखों रुपयों की किताबे मंगवाकर विद्यालय के लिए नये भवन का निर्माण कराकर। साईकिल स्टैण्ड सहित कई विषयों के टीचर नई नई विषयों की कक्षाओं की स्वीकृति उपरांत शुभारंभ कराया गया 2018 से सरकार के द्वारा मेरे प्रयास से विद्यालय को दो उपलब्धि हासिल हुई। प्रथम पीजी सहित नेक मुल्यांकन में सी ग्रेड मिला, जो कि कोरिया जिले में पहला महाविद्यालय है, जिसने नेक मुल्यांकन में भाग लिया, और सी ग्रेड प्राप्त किया। आने वाले समय में विद्यालियन प्रबंधन की क्रमठता से ए ग्रेड भी प्राप्त होगा।

आगे उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के द्वारा एक मिडिया चैनल को साक्षात्कार देते समय रोजगार की परिभाषा को परिभाषित करते हुए कहा था कि मुद्रा योजना से लोन लेकर जो लोग स्व रोजगार के तहत अपना कही पर भी चाय पकौड़ा की दुकान लगाते है, वह भी आज अपने परिवार का सम्मान पूर्वक मेहनत करके अपनी उस नेक कमाई से भरण पोषण कर रहे है। वह भी एक रोजगार की श्रेणी में ही आता है। जिस पर हमारें विपक्षियों के द्वारा आत्म सम्मान से जिने वाले छोटे व्यापारियों को भिक्षुक बना दिया, जो कि घटिया मानसिकता का परिचायक है। तथा कहा कि मेरे द्वारा एम एस सी गोल्ड मेडलिस्ट में पास होने के बाद भी कोई भी रोजगार के साधन नहीं थे, तब मैंने कड़ी मेहनत करके गांव से लेकर साप्ताहिक बाजारों सहित चिरमिरी में भी अनाज का फड़ लगाकर कई सालों तक मेहनत की जिसका परिणाम ईश्वर ने मुझे दो राईस मिल का मालिक बनाया, इसलिए मैं यहां उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को कहना चाहूंगा कि ईमानदारी पूर्वक की गई मेहनत कोई भी छोटे काम शुरुवात में आपको जरुर छोटा लगेगा, परंतु आगे चलकर आप कोई भी बड़ा इंसान बन सकते हो। आज केंद्र और राज्य सरकार की बहुत सारी योजनाएं कौशल विकास सहित आप लोगों के लिए चलाई जा रही है, जिसका आप बखुबी लाभ लें। वही उन्होंने कहा कि आज जिन्होंने चिरमिरी को अपने कार्यकाल में पूरी तरह गर्त में ढकेल दिया। वह लोग घड़ियाली आंसू बहाकर चिरमिरी के स्थायित्व को बेवजह एक मुद्दा बनाए बैठे है। मैं आप लोगों से पुछना चाहता हूँ। मेरे विधायिकी से पूर्व इस विद्यालय में कितने छात्र पढ़ते थे, तो जवाब मिला 400, और आज कितने छात्र पढ़ते है 800 तो कहां पर स्थायित्व को खतरा है। कोयला का भंडार है, प्रकृति की देन है, एक दिन न एक दिन समाप्त होगा, इसके लिए जिन्होंने कभी सोचकर की कभी एक दिन कोयला का भंडार खत्म होगा, खदाने बंद होंगी, उसके लिए कोई भी कार्य योजना नहीं बनाई गई। परंतु मेरे और मेरी सरकार के द्वारा चिरमिरी के अस्तित्व पर कोई भी खतरा आने से पूर्व ही, हम लोगों के द्वारा चिरमिरी, नागपुर, अंबिकापुर, रेल लाईन, की सर्वे और स्वीकृति के पश्चात बहुत जल्दी ही काम शुरु होने वाला है, इसी प्रकार चिरमिरी को नेशनल हाईवे से जोड़ने के लिए सड़क बनाने की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। वही साजापहाड़ के पास परसगढ़ी में औद्योगिक पार्क स्थापना सहित फंड की स्वीकृति जहां पर सैकड़ो की संख्या में सभी प्रकार के लद्यु उद्योगों की स्थापना की जाएगी। इन सभी विकास की योजनाओं के कारण स्थानीय बेरोजगारों को हजारों की संख्या में रोजगार उपलब्ध होगा।

प्राचार्य डाॅ आरती तिवारी ने आभार प्रदर्शन करते हुए कहा कि विधायक का कार्यकाल इस विद्यालय के लिए स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा, क्योंकि जो विद्यालय 2012 तक बहुत ही खराब हालत में था, उसके इतिहास का गौरव पुनः विधायक श्याम बिहारी जायसवाल के द्वारा अपनी कड़ी मेहनत और लगन के कारण दिलवाया। उनके अथक प्रयास का ही कारण है कि आज पूरा विद्यालय नवीन अवस्था में है। मैं उनसे एम ए हिंदी, पीजीडीसीए, खेल मैदान, और जिस आॅडिटोरियम में विराजमान है उसकी छत का मरम्मतीकरण करने की मांग की। कई उपलब्धियों को पूर्ण करने वाले विधायक श्री जायसवाल का विद्यालय प्रबंधन के द्वारा स्मृति चिंह देकर सम्मानित भी किया गया।

मंच का संचालन प्रो.राम किंकर पाण्डेय ने एवं समस्त अतिथियों का स्वागत विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं और छात्र नेता के द्वारा किया गया। इस अवसर छात्र संघ पदाधिकारी एवं कक्षा प्रतिनिधियों सहित खेल कुद, सांस्कृतिक, एनएसएस आदि वर्ष भर किए गए कार्यक्रमों में विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान कु.रजनी सेठिया, शिवाकांत मिश्रा, सुभाष चंद्र चर्तुवेदी, विजय कुमार लहरे, आदि शिक्षक-शिक्षिकाएं सहित भारी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *