गुलाब से गुलाल पर भाजपा अनर्गल प्रलाप कर रही-कांग्रेस

0

राजेश मूणत को सनातन परंपरा का ज्ञान नहीं

रायपुर/28 फरवरी 2023। गुलाब की पंखुड़ी से गुलाल बनाये जाने पर भाजपा द्वारा दिये गये बयान को कांग्रेस ने मुद्दाविहीन भाजपा का प्रलाप बताया है। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि पुष्प देवी-देवताओं पर चढ़ाया जाय, देवालयों पर चढ़ाया जाय, पुष्पगुच्छ के रूप में किसी का स्वागत किया जाय, हार के रूप में राजनेताओं का स्वागत किया जाय, उसके बाद फूल का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण उपयोग होता है उससे खाद बनाया जाय, इत्र बनाया जाय या अगरबत्ती बनाया जाय अथवा गुलाल बना कर उपयोग किया जाय। गुलाब की पंखुड़ी से गुलाल बनाया जा रहा तो इसमें भाजपा क्यों हाय तौबा मचा रही है?

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि राजेश मूणत को सनातन धर्म का ज्ञान नहीं है। दरअसल पारिवारिक संस्कार में उन्हें हिन्दू धर्म और सनातन परंपरा ज्ञान नहीं मिला है। पुष्प और पत्र पवित्र वस्तु मानी जाती है। उसका जब नये सिरे से पूर्ण संस्कारित और परिशोधित कर दिया जाय तो वह फिर से पवित्र हो जाती है। हिन्दू धर्म में बेलपत्र को सहस्त्रबार धोकर उपयोग किया जाता है उसी प्रकार जब फूल इत्र, गुलाल, अगरबत्ती, धूपबत्ती के रूप में परिवर्तित हो जायेगी तो नये स्वरूप में वह फिर से पवित्र हो जायेगी। राजेश मूणत को सनातन परंपरा की दुहाई देने से पहले किसी हिन्दू धर्म के जानकार से हिन्दू परंपराओं का ज्ञान लेना चाहिये।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिये वाराणसी में 10 किमी तक गुलाब की पंखुड़ी बिछाई गयी थी उसके बाद बनारस में भी उससे गुलाल बनाया गया था तब भाजपा को सनातन परंपरा की याद नहीं आयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *