मुख्यमंत्री ने किया ‘राजिम कुंभ कल्प’ स्मारिका का विमोचन

0

रायपुर:मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज रात यहां अपने निवास कार्यालय में स्मारिका ‘राजिम कुंभ कल्प 2018’ का विमोचन किया।

साहित्यकार श्री आशीष सिंह द्वारा संकलित और सम्पादित इस महत्वपूर्ण स्मारिका में महानदी, पैरी और सोंढूर नदियों के पावन संगम पर हर साल माघ पूर्णिमा से महाशिवरात्रि तक चलने वाले एक पखवाड़े के इस विशाल मेले की सामाजिक-सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विशेषताओं पर आधारित ज्ञानवर्धक आलेखों का संकलन किया गया है।

मुख्यमंत्री ने प्रकाशित आलेखों की प्रशंसा करते हुए स्मारिका प्रकाशन पर श्री आशीष सिंह और उनके सहयोगियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। इस मौके पर सेवानिवृत्त पुलिस उपमहानिरीक्षक श्री एन.के.एस. ठाकुर और संस्कृति विभाग के सेवानिवृत्त संयुक्त संचालक श्री अशोक तिवारी सहित श्री उपमन्यु सिंह भी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि इस ज्ञावर्धक स्मारिका में कुंभ के इतिहास, राजिम के सांस्कृतिक वैभव, पंचकोशी परिक्रमा, भगवान राजीव लोचन, राजिम कुंभ का वैभव, महानदी, राजिम मेला, आठवीं शताब्दी का कुलेश्वर मंदिर, वेदों में सिंहस्थ महाकुंभ जैसे शीर्षकों से कई आलेख शामिल हैं।

इसके साथ ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय पंडि़त सुंदरलाल शर्मा, नत्थूजी जगताप, पं. नारायण राव मेघा वाले, बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव, श्याम लाल सोम और वनवासी नेता सुखराम नागे के व्यक्तित्व और कृतित्व पर भी आलेख प्रकाशित किए गए हैं।

ज्ञातव्य है कि राजिम कुंभ इस वर्ष माघ पूर्णिमा के दिन 31 जनवरी से शुरू हुआ था, जिसका समापन शाही स्नान के साथ कल 13 फरवरी को हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *