अमृतधारा महोत्सव के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत

0

अमृतधारा प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल में शामिल, महोत्सव आने वाले समय में और भव्य होगा – मंत्री श्री भगत, पर्यटकों की रुचि के मद्देनजर रिसॉर्ट पर भी चर्चा

मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर 19 फरवरी 2023/खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं संस्कृति मंत्री श्री अमरजीत भगत आज मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में महाशिवरात्रि के अवसर पर आयोजित दो दिवसीय अमृतधारा महोत्सव के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अमृतधारा छत्तीसगढ़ प्रदेश के प्रमुख पर्यटन केंद्रों में शामिल है। संस्कृति मंत्री श्री भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ी परंपरा और लोक संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन का काम किया जा रहा है। पर्यटन केंद्रों को विकसित किया जा रहा है जिससे ज्यादा से ज्यादा छत्तीसगढ़ की सुंदरता से रूबरू हो सके।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में निरंतर छत्तीसगढ़ में विकास कार्य हो रहे हैं। किसानों का कर्ज माफ, 2500 रुपये क्विंटल में धान खरीदी, लघु वनोपज की खरीदी जैसे कार्यों से प्रदेश की जनता आर्थिक उन्नति की ओर अग्रसर है। शासकीय योजनाओं के जरिए लोगों की अतिरिक्त आय बढ़ाने का काम किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि नवीन जिला बनने के बाद यह पहला अवसर है। उन्होंने जिला प्रशासन को बेहतरीन कार्यक्रम के आयोजन की शुभकामनाएं प्रेषित की। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि पर्यटकों की रुचि और आकर्षण के मद्देनजर जल्द ही अमृतधारा में रिसॉर्ट बनाया जाने का प्रस्ताव रखा जायेगा। साथ ही रामदहा जलप्रपात और सिद्ध बाबा स्थल पर भी सांस्कृतिक महोत्सव के आयोजन पर चर्चा की जाएगी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं भरतपुर-सोनहत विधायक श्री गुलाब कमरो ने कहा कि पिछले चार वर्षो में प्रदेश का विकास हुआ है। प्रदेश में तरक्की और खुशहाली आई है। सभी वर्गों के विकास के लिए योजनाएं संचालित की जा रही है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन ने अमृतधारा महोत्सव के अवसर पर स्वागत उद्बोधन कर अतिथियों एवं आम जन का स्वागत किया। एसडीएम मनेंद्रगढ़ श्री अभिषेक कुमार ने उद्बोधन कार्यक्रम के समापन पर आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम में जिला पंचायत, जनपद पंचायत एवं नगरीय निकाय के प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों सहित भारी संख्या में जनमानस ने अमृतधारा महोत्सव का आनंद उठाया।
समापन समारोह में अलंकार सूफी बैंड और सुनील मानिकपुरी ने बांधा समां
पारंपरिक खेलों में बच्चों ने उत्साह से लिया भाग
अमृतधारा महोत्सव के पहले दिन मशहूर छत्तीसगढ़ी कलाकार दिलीप षड़ंगी, बॉलीवुड संगीतकार जोड़ी सौरभ-वैभव ने जोश और उत्साह का रंग जमाया। जहां छत्तीसगढ़ी गीतों और भजन से दिलीप षड़ंगी ने दर्शकों को झूमने पर मजबूर किया, वहीं सौरभ-वैभव के साथ दर्शकों ने भी सुर से सुर मिलाए। आज हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम में अलंकार सूफी बैंड ने पूरे माहौल को सूफियाना बनाया। छत्तीसगढ़ी कलाकार सुनील मानिकपुरी के भजन एवं सरगुजीहा गीतों की प्रस्तुति ने ऐसा समां बांधा कि हर कोई थिरक उठा। इसी क्रम में स्कूली बच्चों के द्वारा घूमर, शिव तांडव की प्रस्तुति ने भी लोगों को बेहद सराहा।
बिहान सरस मेले का मुख्य अतिथि ने किया अवलोकन, मेले में माटी के बर्तन, समूहों की महिलाओं द्वारा बनाए गए विभिन्न उत्पाद विक्रय हेतु उपलब्ध
मुख्य अतिथि श्री भगत ने बिहान सरस मेला का अवलोकन किया। बिहान सरस मेला में मिट्टी के बर्तन, समूहों की महिलाओं द्वारा बनाए गए विभिन्न उत्पाद जैसे मसाले, कोसा साड़ी, रागी, कोदो आदि के मिलेट के लड्डू, पापड़, बाजरा का खाखरा, मनिहारी आदि उत्पाद विक्रय हेतु उपलब्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *