प्रति शुक्रवार नोडल अधिकारी गौठानों का निरीक्षण करें, समूहों से गौठान एवं आजीविका गतिविधियों की बेहतर प्रगति पर संवाद एवं मॉनिटरिंग रिपोर्ट प्रस्तुत करें – कलेक्टर

0

प्रति शुक्रवार नोडल अधिकारी गौठानों का निरीक्षण करें, समूहों से गौठान एवं आजीविका गतिविधियों की बेहतर प्रगति पर संवाद एवं मॉनिटरिंग रिपोर्ट प्रस्तुत करें – कलेक्टरनववर्ष पर शुरू हुई नई पहल का निर्वहन, कलेक्टर ने शासकीय सेवक के रिटायरमेंट के साथ ही पेंशन भुगतान सहित सभी स्वत्वों के आदेश सौंपेसमय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए मुख्य सड़कों, भवनों के सामने से अतिक्रमण हटाने के सख्त निर्देश
कोरिया 31 जनवरी 2023/ कलेक्टर
 श्री विनय कुमार लंगेह की अध्यक्षता में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की गहन समीक्षा की गई। कलेक्टर श्री लंगेह ने जिले के समस्त गौठानों हेतु निर्धारित नोडल अधिकारियों को प्रत्येक शुक्रवार को सतत निगरानी करने और रिपोर्ट प्रस्तुत करने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी गौठानों के निरीक्षण के दौरान समस्त संचालित गतिविधियों की प्रगति की जानकारी लेकर रिपोर्ट में प्रस्तुत करें। उन्होंने गौठानों में वर्मी उत्पादन एवं विक्रय में संलग्न समूहों को विभागों द्वारा लंबित लाभांश की राशि के भी शीघ्र भुगतान के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानों से खाद के सैंपल नियमित रूप से भेजे जाने हेतु उपसंचालक कृषि को निर्देशित किया।
कलेक्टर ने शासकीय सेवक के रिटायरमेंट के साथ ही पेंशन भुगतान सहित सभी स्वत्वों के आदेश सौंपे – नववर्ष पर शुरू हुई नई पहल का निर्वहन करते हुए श्री विजय कुमार, सहायक ग्रेड- 2 जल संसाधन विभाग, के आज दिनांक 31 जनवरी, 2023 को सेवानिवृत्त सम्मान समारोह में कलेक्टर श्री लंगेह द्वारा पेंशन भुगतान आदेश (पी.पी.ओ/जी.पी.ओ) समूह बीमा, सामान्य भविष्य निधि, अवकाश नगदीकरण सहित सेवा निवृत्ति पर दिये जाने वाले सभी स्वत्वों के भुगतान आदेश देते हुए शाल-श्रीफल के साथ सम्मान किया गया।
मुख्य सड़कों, भवनों के सामने से अतिक्रमण हटाने के सख्त निर्देश – कलेक्टर श्री लंगेह ने समयसीमा की बैठक में सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारी को मुख्य सड़कों, भवनों, चिकित्सालय आदि के सामने से ठेले-गुमटी के रूप में अतिक्रमण को सख्ती से हटाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विक्रेताओं को मार्ग बाधित होने के संबंध में समझाइश दें। पुनरावृत्ति होने पर कार्यवाही भी की जा सकती है।
बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माणधीन पक्के मकानों की प्रगति की भी जानकारी ली। उन्होंने शासन की मंशानुरूप जिला समन्वयक को गुणवत्ता पूर्ण और समय पर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। आज धान खरीदी के अंतिम दिन पर कलेक्टर ने समीक्षा करते हुए क्लोजिंग प्रमाण पत्र और धान के उठाव के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने आश्रम-छत्रावासों के सतत निरीक्षण हेतु भी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया।
रामायण मानस मंडली प्रतियोगिता हेतु सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें – कलेक्टर श्री लंगेह ने आगामी फरवरी माह में शुरू होने वाले रामायण मानस मंडली प्रतियोगिता हेतु सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने आदिवासी विकास विभाग को निर्देशित किया। इसी तरह उन्होंने जिले में धन्वंतरि मेडिकल स्टोर योजना और जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने की प्रगति की भी समीक्षा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *